इंटर पास स्कॉलरशिप 2026 के लिए राशि जारी
आप यहां पर देखिए पहले इंटर वाला मामला देख लीजिए इंटर का जो लेटर आया था 10 जुलाई को इसमें कहा गया है कि मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत जो मुख्यमंत्री बालिका इंटरमीडिएट उत्तीर्ण प्रोत्साहन योजना है उसके तहत 26 27 में जो भी बच्चे इंटर पास किए हैं खास करके लड़कियां तो अविवाहित छात्रों को प्रतिछात्रा ₹25,000 के लिए ₹7 अरब राशि की स्वीकृति की गई थी पैसा पास कितना किया गया ₹7 अरब पैसे पास किए गए ₹7 अरब की राशि जो है आवंटित की गई जो बच्चियां छात्राएं लड़कियां 2026 में इंटर पास की थी ठीक है अब अगर इस 7 अरब की राशि को हम अगर 25,000 से डिवाइड करते हैं तो आता है कितना 28,000 मतलब यह 7 अरब की राशि से कितने बच्चों को पैसा मिल पाएगा कितने लड़कियों को पैसा मिल पाएगा तो 280,000 छात्राओं को केवल पैसा मिल पाएगा लेकिन लड़कियां इतनी ही तो पास नहीं है
अगर हम डाटा उठाकर देखें तो 2026 में जो बिहार बोर्ड के इंटर का एग्जाम हुआ था 12वीं की परीक्षा हुई थी सब मिलाकर कुल 86.23% लड़कियां पास हुई थी शामिल होने वाली परीक्षा में बैठने वाली लड़कियों की संख्या थी 670971 जिसमें 578579 लड़कियां सफल रही पास हुई थी और इंटरपास स्कॉलरशिप में तो आप जानते हैं कि चाहे फर्स्ट हो चाहे सेकंड हो चाहे थर्ड हो तीनों को मिलता है पैसा 25-25000 तीनों को मिलता है ऐसा नहीं कि इसमें फर्स्ट आने का जो है बैरियर होता है बैरियर वगैरह कुछ नहीं होता है फर्स्ट है तो भी 25000 सेकंड है तो भी 25000 और थर्ड है तो भी 25000 आता है
अब बताइए कि 578000 लड़कियां हैं मतलब लगभग अगर इसमें 4 लाख लड़कियों ने भी अप्लाई किया होगा तो 4 लाख लड़कियों को क्या पैसा मिल जाएगा नहीं अगर हम आवंटित राशि की बात करें तो 7 अरब पास किए गए हैं और यह केवल मिल पाएगा ₹80,000 बच्चों को ही ठीक है यह तो हो गया किसका इंटर का मामला
मैट्रिक पास स्कॉलरशिप 2026 के लिए राशि
अगर हम मैट्रिक की बात करें तो मैट्रिक में देखिए मामला क्या है कि ₹1,000 मिलते हैं प्रति छात्र इसमें पूरा डाटा भी दे दिया गया है डाटा क्या दिया गया है कहा गया है कि जिनकी पारिवारिक आय ₹1,500 से नीचे है ऐसे सभी छात्रों को मुख्यमंत्री बालक बालिका विद्यार्थी प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत प्रति लाभों को ₹10,000 मिलेंगे और इसके लिए ना ₹1 करोड़ की राशि स्वीकृत की गई आवंटित की गई अलॉट की गई ₹1 करोड़ अच्छा ₹1 करोड़ में कितने बच्चों को मिल पाएगा जरा आप कैलकुलेट करके देखिए तो मात्र जो है 10,000 बच्चों को ही मिल पाएगा यानी ये जो ₹10 करोड़ आवंटित हुए इससे अगर पैसा मिलेगा तो मात्र 10,000 बच्चों को ही मिल पाएगा 10 हजार
जबकि अगर हम पास होने वाले बच्चों का डाटा देखें तो मैट्रिक एग्जाम 2026 में प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण जनरल कैटेगरी के छात्रा 30 हजार है बीसी टू की छात्रा 7155 है जनरल कैटेगरी के छात्र जो लड़के हैं 2684 है कुल हो गए 128000 ठीक है ना इसके अलावा अगर हम इस ₹128000 बच्चों का ही डाटा केवल देखें तो उसके लिए 1 अरब 28 करोड़ 552000 की जरूरत है लेकिन पास कितना किया गया है मात्र ₹10 करोड़ तो बचे कितने बचे ₹1 अरब 18 करोड़ 55 लाख 2000 यह पैसा अभी तक पास नहीं हुआ है
बाकी बचे बच्चों को स्कॉलरशिप का पैसा कब मिलेगा
तो आप खुद सोचिए कि जो ₹10 करोड़ पास हुए हैं यह ₹1 करोड़ से केवल ₹100 बच्चों को ही ₹1 ₹100 मिल पाएगा बाकी बचे बच्चे का क्या होगा भाई बाकी जो बच्चे रेस्ट बच जाएंगे उनको पैसा कब मिलेगा तो उनके लिए अलग से 1 अरब 18 करोड़ 55 लाख 20000 की राशि बाद में आवंटित की जाएगी ठीक है ना यह भी वही मामला है यानी कि जो अभी मैंने बताया आपको ना कि जो ₹80000 लड़कियों को इंटर में मिल पा रहा है उसके बाद बाकी बचे बच्चों को कब मिलेगा भाई तो बाकी बचे बच्चों को भी मिलेगा वही इसके लिए अलग से फिर राशि पास की जाएगी
मैट्रिक पास स्कॉलरशिप 2026 में Finalize और Aadhaar Seeding
अब हम आते हैं कुछ और डाटा की तरफ देखिए ये तो आपको पता है कि मैट्रिक पास स्कॉलरशिप 2026 या 10थ पास स्कॉलरशिप 2026 के लिए जो बच्चों ने फॉर्म भरा उनका फाइनललाइज में ऑटोमेटिक यस होने लगा है 17 तारीख के डेट से ही 17 जुलाई से भी इनका ऑटोमेटिक जो है ना फाइनल सबमिट होना शुरू हो गया है फाइनलाइज होना शुरू हो गया है तो अब फाइनललाइज इसका हो गया और उसका आधार सीडिंग भी यस है या फिर ओके है आधार बेनिफिशरी में जो है ना बिल्कुल सब कुछ ठीक-ठाक है तो उसका पैसा अब आएगा
लेकिन मैंने पहले ही कहा कि ये जो पैसा आवंटित हुआ अलॉट हुआ इससे केवल 10,000 बच्चों को ही मिलेगा तो आने वाले समय में और राशि अलॉट होने या राशि आवंटित होने का इंतजार करना होगा बच्चों को
इंटर पास स्कॉलरशिप वालों का Finalize कब होगा
इंटर पास वालों की अगर हम बात करें तो इंटर पास वालों में कुछ बच्चों का जो है ना ये कहना था कि अभी तक हमारा फाइनलाइज में यस अपने आप नहीं हुआ है तो देखिए जब मैट्रिक का फाइनलाइज में यस अपने आप होना शुरू हो गया तो इंटर वालों का भी फाइनललाइज में अपने आप यस होना शुरू होगा बस आपको ध्यान ये रखना है कि फाइनलाइज में यस वाला मामला है इसको छोड़ के बाकी सारी चीजें आपकी ठीक होनी चाहिए
यानी आधार वेरीिफाइड भी होना चाहिए आपका साथ ही साथ जो है बेनिफिशरी स्टेटस में आधार सीटिंग में यस होना चाहिए आधार वेरीिफाइड उसमें भी लिखा हुआ होना चाहिए वह सब चीजें अगर ठीक है ना तो फिर पैसे के लिए आप टेंशन मत लीजिए पैसा आज अलॉट हो चाहे बाद में अलॉट हो पैसा तो आपको मिलेगा ही मिलेगा थोड़ा टाइम इसमें लगता है लेकिन आपका अगर डाटा सब कुछ सही दिखा रहा है तब तो आपको कुछ भी करने की जरूरत नहीं है परेशान नहीं होना है
Sent for Aadhaar Verification और Rejected by PFMS वालों को क्या करना है
हां जिनका सेंट फॉर आधार वेरिफिकेशन लिखा हुआ है तो सेंट फॉर आधार वेरिफिकेशन वालों को इंतजार करना है कि वहां पर आधार वेरीिफाइड लिखा जाए जिनका रिजेक्टेड बाय पीएफएमएस लिखा है उनको भी इंतजार करना है कि पहले तो सीडिंग कराएं आधार सीडिंग कराएं और आधार सीडिंग कराने के बाद वह भी इंतजार करें कि उनका भी आधार सीड दोबारा चेक किया जाए
सेंट पहले तो रिजेक्टेड वालों का सेंट फॉर आधार वेरिफिकेशन फिर से लिखा आएगा और उसके बाद कुछ समय के बाद उनका फिर भी उसमें क्या लिखा जाएगा तो आधार वेरीिफाइड लिखा जाएगा तो इस तरह से बच्चे जो सब कुछ ठीक है उनका पैसा आने जा रहा है लेकिन समय इसमें अभी लगने की संभावना है क्योंकि पूरा-पूरा पैसा अभी शिक्षा विभाग को वित्त विभाग की तरफ से मिला नहीं है तो आगे इसमें जो भी नए अपडेट आएंगे उसकी जानकारी आपको मिलती रहेगी हम मिलेंगे अगले वीडियो में नए अपडेट के साहब
Scholarship form for class12th neet student
Paisa kab tak aa sakata hai