Income Tax Department Canteen Attendant Recruitment 2026: 10वीं पास के लिए भर्ती, ऑनलाइन फॉर्म

 नमस्कार साथियों आपको बताने वाला हूं इनकम टैक्स डिपार्टमेंट यानी कि आयकर विभाग कैंटीन अटेंडेंट भर्ती 2026 ऑनलाइन फॉर्म के बारे में कि कैसे आपको इस भर्ती का फॉर्म फिल अप करना है गाइज़ यह भर्ती आपकी 10वीं पास पर निकाली गई है एंड जॉब लोकेशन आपकी मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ रहेगी और कैंडिडेट इसमें ऑल इंडिया से अप्लाई कर सकते हैं परमानेंट आपकी भर्ती है बाकी आपको इस आर्टिकल के अंदर आगे चलकर के पहले बताया जाएगा डिटेल्ड में कि कौन लोग एलिजिबल है और फिर बताया जाएगा कि कैसे आपको इस फॉर्म को स्टेप बाय स्टेप फिल करना है तो चलिए शुरू करते हैं गाइज़ अगर आपने अभी तक वीडियो को लाइक शेयर नहीं किया हो तो कर दें और चैनल जरूर सब्सक्राइब कर लेना और बेल आइकन भी ऑन कर लेना क्योंकि गाइज़ जब तक यह भर्ती का प्रोसेस कंप्लीट नहीं हो जाता तब तक जब तक आपका पोस्टिंग नहीं हो जाता तब तक आपको इसके बारे में सभी अपडेट आर्टिकल के रूप में दिए जाएंगे इसलिए आप बार-बार वजिट  करते रहना है इसके बाद जो लिंक मैंने आर्टिकल के नीचे वाला भाग में आपको दिया हुआ है यह लिंक ओपन करना भी अनिवार्य है जब आप इस लिंक को ओपन करेंगे तो आपके सामने इस भर्ती की जानकारी आ जाएगी गाइस वैकेंसी तो इसमें काफी कम है जो कि सेवन वैकेंसी है एंड इसमें अप्लाई करने के लिए किसी भी कैटेगरी कैंडिडेट से कोई फीस भी नहीं ली जा रही है जैसे कि मैंने आर्टिकल के शुरुआत में ही आपको बताया कि इसमें जॉब लोकेशन आपकी मध्य प्रदेश एंड छत्तीसगढ़ रहने वाली है 10वीं पास कैंडिडेट अप्लाई कर सकते हैं एज लिमिट आपकी 18 से 25 साल रखी गई है जनरल कैटेगरी कैंडिडेट के लिए क्योंकि गवर्नमेंट रूल्स के अकॉर्डिंग एससी एसटी कैंडिडेट को अपर एज लिमिट में 5 साल की और ओबीसी को 3 साल की छूट दी जाएगी सैलरी आपको ₹18,000 से लेकर के ₹56,900 पर मंथ दी जाएगी एंड गाइस फॉर्म आप लोग 11 अगस्त से लेकर के 31 अगस्त 2026 तक भर सकते हैं आप यहां परेंट लिंक के सेक्शन से ऑफिशियल नोटिफिकेशन पीडीएफ के ऊपर क्लिक करके इस पीडीएफ से भी पूरी जानकारी चेक कर सकते हैं

Income Tax Department Canteen Attendant Recruitment 2026 की योग्यता और वैकेंसी

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

आपको यहां पर बोला है कि फॉर्म्स आर इनवाइटेड फ्रॉम एलिजिबल इंडियन सिटीजन तो इंडियन सिटीजन का मतलब हो जाता है कि आप इसमें ऑल इंडिया से कहीं से भी अप्लाई कर सकते हैं ग्रुप सी की कैटेगरी के अंदर आपकी कैंटीन अटेंडेंट किस पोस्ट को रखा है और सिलेक्शन हो जाने के बाद में पोस्टिंग मध्य प्रदेश एंड जो छत्तीसगढ़ रीजन के इनकम टैक्स डिपार्टमेंट है वहां पर आपकी पोस्टिंग होगी किस कैटेगरी में कितनी वैकेंसी है वो आप देख सकते हैं जो मैंने अभी आपको सैलरी की इनफार्मेशन दी वो आप यहां पर वेरीफाई कर सकते हैं एंड गाइज़ यहां पर इसमें यह बोला है कि आपकी एज 31 अगस्त 2026 तक काउंट होगी यानी कि जिन कैंडिडेट का जन्म 19921 से लेकर के 318.28 के बीच में हुआ है वो कैंडिडेट इसमें अप्लाई करने के लिए एज के अकॉर्डिंग एलिजिबल है इसके बाद आप यहां पर नीचे की तरफ आएंगे और इसमें जो छूट के बारे में मैंने जानकारी दी थी ओबीसी को 3 साल की एससी एसटी को 5 साल की वो भी आप यहां से वेरीफाई कर सकते हैं

Income Tax Canteen Attendant Recruitment 2026 Online Form कैसे भरें?

और आप यहां पर जब यह जानकारी जान लें एंड गाइज़ अब अगर यह सभी इंफॉर्मेशन जानने के बाद में आप इसमें अप्लाई करने के लिए एलिजिबल है और आप यह फॉर्म भरना चाहते हैं तो फॉर्म आप कैसे भरेंगे वह जान लीजिए तो यह जो लिंक मैंने वीडियो के डिस्क्रिप्शन में आपको दे रखा है यही आपको ओपन करकेेंट लिंक के सेक्शन में आना है और अप्लाई ऑनलाइन लिंक ओपन करना है अब गाइज़ आपके सामने यहां पर अप्लाई पोर्टल आ जाएगा जो कि इस प्रकार का रहेगा जैसे कि आप वीडियो में देख सकते हैं मैं आपको बता दूं कि अगर फर्स्ट टाइम में यह वेबसाइट ओपन ना हो तो आपको इसको दो-चार बार रिफ्रेश करना है जब तक यह ओपन ना हो तब तक आप इसको रिफ्रेश करिएगा क्योंकि गाइज़ मेरे साथ भी ऐसा ही हुआ कि एक बार में वेबसाइट ओपन नहीं हुई तो इसलिए मैं आपको बता दे रहा हूं कि आपको इसको रिफ्रेश करना है जब आप रिफ्रेश करेंगे तो यह वेबसाइट आपके सामने ओपन हो जाएगी एंड जैसे ही ओपन हो तो सबसे पहले आपको रजिस्टर हियर इसके ऊपर क्लिक करना है देन आपके सामने इस तरह का इंटरफ़ेस आएगा

Income Tax Recruitment 2026 Registration Process

अब आप सबसे पहले जो भी आपका फर्स्ट नेम है वह यहां पर आप 10थ के सर्टिफिकेट के अकॉर्डिंग फिल करेंगे उसके बाद में जो भी आपका लास्ट नेम है वह आप यहां पर डाल देंगे फिर अपना मोबाइल नंबर डालेंगे 10 डिजिट का फिर उसके बाद आपकी ईमेल आईडी यहां पर डालेंगे जो आप रजिस्टर करना चाहते हैं और उसके बाद आप यहां पर एक पासवर्ड क्रिएट करेंगे अपनी मर्जी का मर्जी का पासवर्ड आपका कैसा है उसका डेमो देख लीजिए पासवर्ड के अंदर इंग्लिश का कैपिटल लेटर एक स्मॉल लेटर फिर एक स्पेशल करैक्टर और साथ ही डिजिट कुछ इस तरह का पासवर्ड आपको बनाना है यह मैंने डेमो के लिए बताया आप इसमें कुछ भी डिजिट यूज़ कर सकते हैं कोई सा भी स्पेशल करैक्टर यूज़ कर सकते हैं तो आप यहां पर एक पासवर्ड बना लेंगे और उसके बाद में उस पासवर्ड को दोबारा डाल करके वेरीफाई करेंगे एंड देन यह कैप्चा कोड डालेंगे इन जानकारी को चेक करेंगे क्योंकि बाद में एडिट का मौका नहीं मिलेगा और जब श्योर हो जाए कि यहां सभी इनेशन सभी स्पेलिंग सही है तो आप सबमिट के ऊपर क्लिक कर देंगे

Income Tax Canteen Attendant Recruitment 2026 OTP Verification

अब गाइज़ यहां पर आपके सामने ओटीपी वेरिफिकेशन का पेज आ चुका है तो आपको आपका ईमेल चेक करना है उसके ऊपर आपको एक ईमेल मिलेगा जिसमें कि ओटीपी दिया है अगर आपको यह ईमेल इनबॉक्स में ना मिले तो आपको गाइज़ जो आपका स्पैम फोल्डर होता है ईमेल का वह चेक करना है उसमें आपको 100% यह ईमेल मिल जाएगा जिसमें कि आपका ओटीपी दिया है तो ओटीपी डालिए और वेरीफाई ओटीपी इसके ऊपर क्लिक करके आपका ओटीपी वेरीफाई कर दीजिए एंड अगर ओटीपी आने में लेट हो जाता है तो आप रिसेंट ओटीपी भी कर सकते हैं गाइस जैसे ही आपका ओटीपी वेरिफिकेशन हो जाए तो आप यहां पर इसमें देखेंगे कि आपका जो रजिस्ट्रेशन है वह हो जाएगा और आपको इसमें लॉगिन वाला इंटरफ़ेस देखने को मिलेगा तो आप आपकी ईमेल आईडी डालिए जो आपने अभी रजिस्टर की है और उसके बाद जो पासवर्ड आपने बनाया वह आप यहां पर फिल कीजिए और उसके बाद यह कैप्चा कोड डाल करके सबमिट कर दीजिए जैसे ही आप सबमिट करेंगे तो आप यहां पर इसमें लॉगिन हो जाएंगे

Income Tax Canteen Attendant Application Form में Personal Details कैसे भरें?

लॉगिन हो जाने के बाद में अब आपको यहां पर आपका यह जो फॉर्म है वह भरना है तो यहां पर आपसे कैंडिडेट नेम पूछा है यह आपको बोला है कि 10थ के सर्टिफिकेट के अकॉर्डिंग अंग्रेजी के बड़े अक्षरों के अंदर आप यहां पर आपका नाम एंटर कर दीजिए इसके बाद यहां पर जो नाम है आपका वो दोबारा डाल करके आपको वेरीफाई कर देना है और इन्होंने साफ-साफ कहा है कि प्लीज एंटर नेम विदाउट एनी स्यूशन यानी कि कोई श्रीमती मिसेज मिस्टर डॉक्टर यह सब आपको नहीं लगाना है जो नाम आपका 10थ के सर्टिफिकेट में आप 10थ के सर्टिफिकेट में चाहे जो भी नाम लिखा है वो एज़ इट इज़ आपको यहां पर लिख देना है उसके बाद आप यहां पर फादर नेम डालेंगे फादर नेम भी आपका 10थ के सर्टिफिकेट के अकॉर्डिंग और फिर उसके बाद में माताजी का नाम और मदर नेम भी आपका 10थ के सर्टिफिकेट के अकॉर्डिंग ही होना चाहिए

Permanent Address और Correspondence Address कैसे भरें?

फिर पूछा हैव यू एवर चेंज्ड योर नेम अगर आपने 10वीं के बाद आपका नाम बदला है तो आप यस करके यहां पर बताएंगे कि आपने बदलने के बाद में क्या नाम रखा है एंड नहीं बदला अपना नाम तो आप नो कर देंगे फिर आप यहां पर देखेंगे परमानेंट एड्रेस तो जो भी आपका परमानेंट एड्रेस है कंप्लीट एड्रेस आप यहां पर इस सेक्शन के अंदर डाल देंगे मैं फॉर्म डेमो के लिए भर रहा हूं तो मैं यहां पर इस तरह से आपको लिख करके दिखा रहा हूं आप आपका रियल परमानेंट एड्रेस यहां पर डालेंगे अपनी स्टेट सेलेक्ट कर लेंगे डिस्ट्रिक्ट आपकी कौन सी है और डिस्ट्रिक्ट आपको यहां पर सेलेक्ट कर लेनी है और अपना पिन कोड भी आपको डाल देना है यानी कि स्टेट डिस्ट्रिक्ट पिन कोड को छोड़ के बाकी का जो एड्रेस है वो आपको यहां पर जो एड्रेस वाला कॉलम है यह बॉक्स है इसमें आपको फिल करना है नीचे कॉरेस्पोंडेंस एड्रेस यानी कि प्रेजेंट एड्रेस अब अगर आपका परमानेंट एड्रेस और प्रेजेंट एड्रेस एक ही है तो आप इसको टिक कर देंगे अगर अलग है तो अनटिक करके अलग से कॉस्पोंडेंस एड्रेस में प्रेजेंट एड्रेस भर सकते हैं

आधार कार्ड, जन्म तिथि और पहचान चिन्ह की जानकारी

इसके बाद आप यहां पर देखेंगे अल्टरनेट मोबाइल नंबर तो अगर आप कोई अन्य नंबर देना चाहते हैं तो आप दे सकते हैं नहीं तो आप चाहे तो इसको खाली छोड़ सकते हैं फिर उसके बाद आपसे पूछा है डू यू हैव आधार कार्ड क्या आपके पास आधार कार्ड है तो आप यहां पर यस कर दीजिए कि हां मेरे पास है और उसके बाद आपका नाम आधार कार्ड में क्या है वह नाम आपको यहां पर लिखना है और अपना 12 डिजिट का आधार कार्ड का नंबर भी यहां पर डाल देना है फिर आप अपनी ईमेल एड्रेस यहां पर देखेंगे फिर यहां पर है डेट ऑफ़ बर्थ तो आपको इसमें कैलेंडर के ऊपर क्लिक करना है और जो भी आपका बर्थ का ईयर है पहले आपको वह सेलेक्ट करना है इस तरह से जैसे कि मैं आपको सेलेक्ट करके दिखा रहा हूं तो इसको आप सेलेक्ट कर लेंगे एंड उसके बाद में मंथ और फिर यहां से डे तो आपका जो डेट ऑफ़ बर्थ है वह आ जाएगा इसके बाद आप यहां पर नीचे आपका जेंडर सेलेक्ट कर लेंगे फिर पूछे आर यू एन इंडियन नेशनल तो आप इसमें यस कर दीजिए कि हां मैं इंडिया का निवासी हूं अब आप यहां पर देखेंगे विज़िबल मार्क्स ऑफ आइडेंटिफिकेशन आपकी बॉडी के ऊपर ऐसा निशान जिससे आपकी बॉडी की पहचान होती है यह कोई मॉल भी हो सकता है बर्थ मार्क भी हो सकता है स्कार भी हो सकता है और टैटू भी हो सकता है तो जो भी है वो आपको यहां पर लिख देना है

Step 2: Education Details और 10वीं की जानकारी

चलिए मैं यहां पर इसको लिख देता हूं जिस तरह से मैं आपको लिख करके बता रहा हूं ऐसे ही आपको आपका भी जो भी निशान है वो लिख देना अगर आपकी बॉडी बिल्कुल क्लीन है बिल्कुल नीट है तो आपको यहां पर नो मार्क लिखना होगा क्योंकि बहुत सारे ऐसे होते हैं बिल्कुल क्लीन बॉडी के साथ में में कहीं कोई ऐसा निशान कुछ भी नहीं है तो फिर लिखना तो है बट फिर आप यहां पर लिखेंगे नो मार्क और उसके बाद देखेंगे लोकेशन ऑन बॉडी जैसे कि मैंने यहां पर लिखा मोल ऑन माय राइट चेक तो मुझे यहां पर सिर्फ लिखना है मोल ऑन माय चिक मैंने यहां पर लिख दिया और उसके बाद लोकेशन ऑन बॉडी अब ये कहां पर है तो चलिए मैं यहां पर इसको राइट अ चिक लिख देता हूं तो इस तरह से आपको बताना है यानी कि पहले आपको उस मार्क को यहां पर लिख देना है मार्क डिस्क्रिप्शन में कि वो कहां पर है अगर आप इसको हिंदी में लिखना चाहते तो आप यहां पर हिंदी में भी लिख सकते हैं और फिर वो किस लोकेशन पर है वह लोकेशन वाला पार्ट आप यहां पर इस वाले सेक्शन में भर देंगे उसके बाद में आप नीचे सेव एंड नेक्स्ट के ऊपर क्लिक करेंगे

अब आपके सामने यहां पर स्टेप टू आ चुका है इसमें यहां पर बोला है कि जो आप डॉक्यूमेंट अपलोड करेंगे वह पीडीएफ के फॉर्मेट में करेंगे एंड साइज 1 MB से कम ही रहना चाहिए तो सबसे पहले आपको 10वीं की इनफार्मेशन देनी है तो 10वीं आपने किस बोर्ड से की है वो बोर्ड आपको यहां पर सेलेक्ट कर लेना है आपको यहां पर काफी सारे बोर्ड देखने को मिल रहे हैं तो आपका जो भी बोर्ड है इनमें से वो आप सेलेक्ट कर लीजिए जैसे कि यहां पर यूपी बोर्ड ऑफ़ मदरसा एजुकेशन फिर यहां पर और भी है अगर आपका बोर्ड लिस्ट के अंदर नहीं मिल रहा है आपको तो आप अदर का सेक्शन सेलेक्ट करेंगे

10वीं के Marks और Subjects की जानकारी कैसे भरें?

तो चलिए मुझे यहां पर मेरा जो बोर्ड है वह दिखाई नहीं दे रहा है मैं यूपी बोर्ड से हूं तो यूपी बोर्ड में ढूंढ रहा हूं कि कहीं पर मुझे दिख जाए बट यहां पर मुझे यूपी बोर्ड का जो ऑप्शन है या फिर कह लीजिए कि यूपी बोर्ड है वो दिखाई नहीं दे रहा है तो आपको ढूंढना है अगर दिखाई दे तो सेलेक्ट कर लें और अगर यहां पर आपका बोर्ड इस लिस्ट में ना हो तो आपको अदर वाला ऑप्शन सेलेक्ट कर लेना है तो गाइज़ मैंने यहां पर ढूंढा मुझे मेरा यूपी बोर्ड देखने को नहीं मिला तो इसलिए मैंने यहां पर अदर का ऑप्शन सेलेक्ट कर लिया है अब आपको यहां पर इसमें बोला है कि डिटेल्स ऑफ़ मार्क्स इन ईच सब्जेक्ट इन 10थ और इक्विवेलेंट तो यह आपको नीचे बाद में देना है पहले आप यहां पर इस वाले सेक्शन को कंप्लीट कर लीजिए इसमें ईयर ऑफ़ पासिंग पोस्ट है तो किस साल के अंदर आपने आपकी क्वालिफ़िकेशन पास कर ली थी वह साल आप यहां पर डाल देंगे सर्टिफिकेट इशुइंग अथॉरिटी यानी कि आपका सर्टिफिकेट किसने जारी किया तो मेरा यूपी बोर्ड ने किया मैं यहां पर यूपी बोर्ड लिख देता हूं अगर आपने सीबीएसई बोर्ड से किया तो आप यहां पर सीबीएसई बोर्ड लिख देंगे उसके बाद में रोल नंबर आपका क्या था वह रोल नंबर आप यहां पर डाल देंगे रिमार्क्स अगर कोई है तो आप यहां पर डाल दीजिए नहीं है तो आप चाहे तो उस ऑप्शन को खाली छोड़ सकते हैं

अब आपको यहां पर आपके सब्जेक्ट की इनेशन देनी है तो जैसे कि यहां पर सब्जेक्ट है इसमें मुझे यहां पर सब्जेक्ट डालना है इसमें बोला डिटेल्स ऑफ़ मार्क्स इन ईच सब्जेक्ट इन 10थ और इक्विवेलेंट यानी कि आपको एक-एक करके सभी सब्जेक्ट की डिटेल देनी है तो यहां पर मैंने हिंदी लिखा उसके बाद टोटल मार्क्स ऑफ दी सब्जेक्ट तो टोटल मार्क्स थे 100 उसमें से कितने आपको आए थे वो आप यहां पर डालेंगे और ऐड सब्जेक्ट के ऊपर क्लिक करके इसको ऐड कर देंगे फिर यहां पर जो आपके पास सेकंड सब्जेक्ट था वो लिखेंगे उसके टोटल मार्क्स यहां पर डालेंगे कितने नंबर आपको आए थे वो यहां पर डाल देंगे और ऐड सब्जेक्ट के ऊपर क्लिक करके इसको भी ऐड कर देंगे इसके बाद में जो आपका अगला सब्जेक्ट है वह आप यहां पर डालेंगे टोटल नंबर डाल देंगे उसमें से आपको कितने नंबर आए थे यहां पर डालेंगे और ऐड सब्जेक्ट के ऊपर क्लिक करके इसको ऐड कर देंगे फिर जो आपका अगला सब्जेक्ट था जो भी था वह आप यहां पर डालेंगे उसके जो टोटल नंबर है वह डाल देंगे उसमें आपको कितने नंबर आए थे वह यहां पर डालेंगे और ऐड सब्जेक्ट के ऊपर क्लिक करके इसको ऐड कर देंगे फिर गाइज़ यहां पर आप देखेंगे इसमें मैंने हिंदी इंग्लिश सोशल सोशल साइंस अब यहां पर जो अगला सब्जेक्ट था वह आप लिखेंगे उसके टोटल नंबर डाल देंगे और उसमें से कितने नंबर आए थे वो भी आप यहां पर डाल देंगे इस तरह से जैसे कि मैं आपको डाल करके दिखा रहा हूं तो मैंने यहां पर पांच सब्जेक्ट भर दिए हैं इसमें हिंदी इंग्लिश साइंस सोशल साइंस आर्ट्स यह सब आपको यहां पर इस तरह से देने हैं

फिर यहां पर मैं मैथ भी लिख देता हूं और उसके जो टोटल नंबर है वह यहां पर डाल देता हूं कितने नंबर आए थे वो यहां पर एंटर करता हूं और ऐड सब्जेक्ट के ऊपर क्लिक करके यह भी ऐड कर दिया तो जो भी आपके पास 10वीं के अंदर सब्जेक्ट थे सभी आपको यहां पर इस तरह से भर देना है तो चलिए हमने यहां पर इनको भर दिया है अब आप नीचे आते हैं और यहां पर देखिए मैटिकुलेशन और इक्विवेलेंट एग्जामिनेशन तो ये हमने पास कर लिया है इसमें पास सेलेक्ट आपको कर लेना है उसके बाद हाईएस्ट एजुकेशनल क्वालिफिकेशन तो अगर आपकी कोई हाईएस्ट क्वालिफिकेशन है जैसे कि 12वीं है या फिर ग्रेजुएट पोस्ट ग्रेजुएट आईटीआई या डिप्लोमा तो अगर है तो आप उसको सेलेक्ट कर लेंगे और उसके बाद में यहां पर देखेंगे कैटेगरी कम्युनिटी तो आपकी कास्ट कैटेगरी कौन सी है एससी एसटी ओबीसी जनरल तो जनरल यानी कि यूआर तो मैं यहां पर ओबीसी सेलेक्ट कर लेता हूं फिर जो आपका कास्ट सर्टिफिकेट है वह आपको अपलोड करना है यह पीडीएफ के फॉर्मेट में आपको अपलोड करना होगा तो आप चूज़ फाइल इसके ऊपर क्लिक कीजिए जहां पर भी आपका सर्टिफिकेट है वह आपको यहां पर सेलेक्ट कर लेना है और ओपन कर देना है आपका सर्टिफिकेट इस तरह से आ जाएगा फिर क्लिक हियर हियर टू अपलोड इसके ऊपर क्लिक कीजिए आपकी फाइल अपलोड हो जाएगी

Step 3: Written Examination और Documents Upload

फिर पूछा है कि प्लीज स्पेसिफाई इफ यू आर सीकिंग एज रिलक्सेशन एज एन एक्स सर्विसमैन और सेंट्रल गवर्नमेंट सिविल एंप्लई यानी कि अगर आप इसमें छूट चाह रहे हैं एक्स सर्विसमैन के रूप में या सेंट्रल गवर्नमेंट का सिविल एंप्लई के रूप में तो आपको यस करना है नहीं तो आप नो कर दीजिए इसके बाद गाइज़ आप यहां पर देखेंगे सेव एंड नेक्स्ट का ऑप्शन है आप इसके ऊपर क्लिक करेंगे अब आपके सामने यहां पर स्टेप थ्री आ चुका है इसमें गाइज़ आपको पूछा है मीडियम ऑफ रिटन एग्जामिनेशन रिटन एग्जाम आप किस लैंग्वेज में देना चाहते हैं हिंदी या इंग्लिश एग्जामिनेशन विल बी हेल्ड इन भोपाल एमपी ओनली यानी कि चाहे आप कहीं से भी फॉर्म भर रहे हैं आपका जो एग्जाम है वह सिर्फ और सिर्फ भोपाल मध्य प्रदेश के अंदर ही होगा तो मैं यहां पर लैंग्वेज हिंदी सेलेक्ट कर लेता हूं पेपर की

Photo, Marksheet, ID Proof और Signature Upload कैसे करें?

फिर आपको फोटो अपलोड करना है इसका साइज 1 MB से कम रहना चाहिए फॉर्मेट जेपीईजी और जेपीईजी और पीएजी इनमें से कोई भी चल जाएगा तो आप यहां पर फाइल सेलेक्ट करेंगे आपकी फोटो की और इस तरह से ओपन कर देंगे आपका फोटो का फाइल आएगा क्लिक एट टू अपलोड कीजिए फाइल अपलोड हो जाएगी इसके बाद आपको यहां पर मार्कशीट अपलोड करनी है इसका फॉर्मेट पीडीएफ का रखा है अब अगर आपकी इमेज में है तो आप इसको पीडीएफ में कैसे बनाएंगे जान लें Google के अंदर आना सर्च करना इमेज टू पीडीएफ पहले वाली वेबसाइट ओपन कर लेना आई लव पीडीएफ के नाम से और सेलेक्ट जेपीजी इमेज अब जो भी आपका 10थ का सर्टिफिकेट है जो कि आपको पीडीएफ के रूप में बनाना है वह फाइल आप यहां पर सेलेक्ट कर लेंगे और फिर ओपन करेंगे उसके बाद में कन्वर्ट टू पीडीएफ एक सिंगल क्लिक के अंदर यह फाइल आपकी पीडीएफ के अंदर कन्वर्ट हो जाएगी और एक सिंगल क्लिक में ही डाउनलोड भी हो जाएगी इस तरह से आप इसको डाउनलोड कर लेंगे और डाउनलोड करने के बाद में आपने जो फाइल अभी पीडीएफ के रूप में बनाई है उसको सेलेक्ट करेंगे ओपन करेंगे क्लिक हियर टू अपलोड के ऊपर क्लिक करके इसको अपलोड कर देंगे

फिर आपको यहां पर आईडी प्रूफ जिसमें कि आप आधार कार्ड या फिर आपका वोटर आईडी या फिर ड्राइविंग लाइसेंस या पासपोर्ट इनमें से कोई भी आईडी दे सकते हैं यह भी पीडीएफ के फॉर्मेट में ही अपलोड करनी है मैं फॉर्म डेमो के लिए भरा हूं तो फिर से मैं एक सेमी फाइल सेलेक्ट करता हूं ओपन करता हूं और इसको अपलोड कर देता हूं बट आप यहां पर आपका आधार अपलोड करेंगे या फिर इनमें से अन्य आईडी अब आपसे पूछे कि क्या विकला दिव्यांग है अगर है तो यस नहीं तो आप नो ही रहने देंगे उसके बाद आता है सिग्नेचर ऑफ द कैंडिडेट यहां पर आपको आपका सिग्नेचर अपलोड करना है तो जहां पर आपकी सिग्नेचर की फाइल है वो आपको सेलेक्ट करनी है ओपन करना है आपका सिग्नेचर का फाइल आएगा आप इसको अपलोड भी कर देंगे

Final Submit और Application PDF Download

इसके बाद पैलेस कहां से आप इस फॉर्म को भर रहे हैं आपको उस जगह का नाम देना है आपको आपकी सिटी का नाम देना है ना कि अपने गांव का या फिर खुद का नाम बहुत सारे कैंडिडेट यहां पर खुद का नाम लिख देते हैं तो आपको यहां पर किस सिटी से आपने फॉर्म को भरा है उस सिटी का नाम आपको देना है अब आप सेव एंड प्रीव्यू इसके ऊपर क्लिक करेंगे नाउ गाइज़ जो भी जानकारी आपने शुरू से लेकर अभी तक भरी है उसका प्रीव्यू आपके सामने आएगा आप एक-एक करके सभी जानकारी अच्छे से चेक कर लेंगे और जब आप पूरी तरीके से श्योर हो जाए कि यहां सभी जानकारी सही है तो आप यहां पर फाइनल सबमिट इसके ऊपर क्लिक करके यहां से यस कर देंगे यस करने के बाद आप देखेंगे कि जो आपका फॉर्म है वह सबमिट हो चुका है आप डाउनलोड एप्लीकेशन के ऊपर क्लिक करके इस इसको पीडीएफ के रूप में डाउनलोड कर लेंगे एंड इसमें कोई फीस नहीं है किसी भी कैटेगरी कैंडिडेट के लिए तो इस तरह से गाइज़ आप लोग यह जो आपका फॉर्म है वह भर पाएंगे यह थी आपकी इनकम टैक्स डिपार्टमेंट कैंटीन अटेंडेंट रिक्रूटमेंट 2026 के बारे में पूरी जानकारी सो थैंक्स फॉर वाचिंग जय हिंद

Important Links

Income Tax Canteen Attendant Apply Online
Apply Online
Income Tax Canteen Attendant Recruitment 2026 Notification
Download Notification
Income Tax Department Official Website
Open Official Website
Income Tax Canteen Attendant Recruitment 2026 Updates
Join Telegram Channel
Latest Government Jobs 2026
Visit Homepage
मंजू कुमारी
✍️ AUTHOR

Manju Kumari

📍 Siwan, Bihar

मंजू कुमारी बिहार से हैं। वे शिक्षा, बिहार बोर्ड, छात्रवृत्ति, सरकारी योजनाओं, रिजल्ट और सरकारी नौकरी से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियों को सरल, स्पष्ट और आसान भाषा में पाठकों तक पहुँचाती हैं। उनका उद्देश्य छात्रों, युवाओं और आम लोगों तक उपयोगी एवं जरूरी जानकारी समय पर उपलब्ध कराना है।

🎓 शिक्षा 📚 बिहार बोर्ड 💰 छात्रवृत्ति 📊 रिजल्ट 💼 सरकारी नौकरी 🏛️ सरकारी योजना

Leave a Comment