बिहार पैरामेडिकल फर्स्ट राउंड सीट अलॉटमेंट रिजल्ट 2026

हेलो दोस्तों कैसे हैं आप लोग उम्मीद करते हैं अच्छे होंगे मस्त होंगे फाइनली बिहार पैरामेडिकल का फर्स्ट राउंड सीट अलॉटमेंट रिजल्ट आ चुका है जो बच्चे चेक नहीं कर पाया है हम उसको चेक करने के लिए इस आर्टिकल में बताएंगे या फिर अलॉटमेंट कैसे डाउनलोड करना है वह बताएंगे और जिस बच्चे का नाम ही नहीं आया है उसको क्या करना पड़ेगा जिससे सेकंड राउट सीट अलॉटमेंट रिजल्ट में नाम आएगा अब कुछ बच्चे को कॉलेज पसंद नहीं है या फिर ब्रांच पसंद नहीं है तो उसको क्या करना पड़ेगा जिससे उसका मन पसंदीदा ब्रांच या फिर दूसरा कॉलेज में एडमिशन मिल जाए वह भी बताने वाले हैं और जिस बच्चे को कॉलेज पसंद है ब्रांच भी पसंद है तो वह क्या करेंगे एडमिशन के लिए कहां जाएंगे एडमिशन कराने के लिए डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन कब होगा कहां पर होगा और क्या-क्या डॉक्यूमेंट लगने वाला है आपका एडमिशन में उन सारी चीजों पे हम लोग चर्चा करने वाले हैं

बिहार पैरामेडिकल सीट अलॉटमेंट रिजल्ट कैसे चेक करें?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

तो सबसे पहले आइए जान लेते हैं कि आपको चेक कैसे करना है कि आपका नाम आया है या फिर नहीं आया है तो आपको सबसे पहले कहां जाना है google पर जाना है अपने फोन में ही ओपन कर सकते हो आप लोग वहां पर जाके आपको बीसीईसीई सर्च कर लेना है जैसे सर्च कर लोगे बीसीईसी आपको डाउनलोड सेक्शन यहां पे दिख रही होगी तो डाउनलोड सेक्शन पे जाने के बाद आपको क्या करना है फर्स्ट नंबर पर क्लिक करना है फर्स्ट नंबर पर क्लिक करोगे तो यहां पे आपको अपना रोल नंबर से चेक कर सकते हो रजिस्ट्रेशन नंबर से चेक कर सकते हो आप लोग या फिर अपना नाम से भी चेक कर सकते हो इन तीनों में से कुछ भी मिलाकर चेक कर सकते हो आपको कॉलेज मिला या फिर नहीं मिला

ऑनलाइन काउंसलिंग पोर्टल पर लॉगिन कैसे करें?

अब यहां पे यह प्रॉब्लम आती है सर चेक कर लिए नाम आ गया या फिर नहीं आया है या फिर अपग्रेडेशन कराना है तो वह कैसे होगा तो उसके लिए आपको क्या करना है वेबसाइट पे तो हम लोग चले आए थे बिल्कुल चले आए थे इसके बाद आपको क्या करना है ऑनलाइन पोर्टल पे जाना है रैंक कार्ड डाउनलोड सेक्शन ऑनलाइन पोर्टल तीन सेक्शन दिख रही है आपको क्या करना है ऑनलाइन पोर्टल के सेकंड नंबर यानी दो नंबर वाले सेक्शन पे क्लिक करना है ऑनलाइन काउंसलिंग पोर्टल ऑफ डीसीसीपीएम 2026 पे आपको क्लिक कर लेना है

जैसे आप लोग यहां पर क्लिक कर लोगे यहां पे आपको रजिस्ट्रेशन नंबर पासवर्ड और जो पासवर्ड वही सर जी जो आप लोग क्या किए थे काउंसलिंग करते टाइम बनाए थे या फॉर्म भरते टाइम बनाए थे वही पासवर्ड लगेगा जो स्मार्ट गुरुकुल से काउंसलिंग करवाए हैं तो बेसिकली उसका पासवर्ड उसका नाम होगा फर्स्ट लेटर बड़ी होगा @ होगा 1 2 3 होगा या फिर स्मार्ट @ 1 2 3 होगा दो तरह का पासवर्ड होगा वैसे बच्चे जो स्मार्ट गुरुकुल से काउंसलिंग कराया है उसका जो पासवर्ड होगा बाबू यह दो तरह का होगा

हम आपको बता दें ताकि आपको चीजें समझ में आ जाए पहला पासवर्ड आपका का क्या होगा पहला होगा आपका नाम मान लेते हैं राहुल नाम है तो आर रहेगा बड़ी आर ए ए रहेगा छोटी सारा कुछ छोटी रहेगा @ होगा है ना उसके बाद 1 2 3 होगा यह पहला पासवर्ड अगर यह पासवर्ड मैच नहीं होता है तो आपको क्या करना है एस देना है बड़ी ठीक है उसके बाद एम देना है छोटी ए देना है छोटी आर देना है छोटी @ देना है 1 2 3 देना है ये दो तरह का पासवर्ड स्मार्ट गुरुकुल से बनाए जाते हैं बाकी आप अगर कैफे में दुकान में कराए हैं तो मांग लीजिएगा अगर नहीं वहां पर आपको मिले तो आप लोग क्या कर सकते सकते हो बेसिकली यहां पर यहां पे आप लोग देख सकते हो यहां पर फॉरगेट पासवर्ड का भी ऑप्शन है रजिस्ट्रेशन नंबर का भी ऑप्शन है फॉरगेट पासवर्ड पर क्लिक करके फॉरगेट कर सकते हो

सीट अलॉटमेंट रिजल्ट कैसे देखें?

मेरे पास सारा कुछ है एक बच्चे का आइए देखते हैं उसका क्या कैसे करना है तो हम लोग क्या चलेंगे यहां पर आएंगे और यहां पर सारा कुछ फिल कर लेने के बाद आपको क्या करोगे साइन इन पे क्लिक कर लेंगे जैसे आप लोग साइन इन पे क्लिक करेंगे यहां पर साइन इन पे क्लिक कर लेने के बाद आपको अगर लॉग इन में प्रॉब्लम आती है तो पासवर्ड दोबारा फिल कर लीजिएगा सर ठीक है ना 26 अगर 2078 336 है ठीक है उसके बाद सेक्रेटरी पिन यहां पे सारा कुछ आपको क्या करना है फटाफट से डाल देना है

यह पासवर्ड इसी तरह बना रहता है कि पहली लेटर बड़ी हो आठ लेटर का हो आठ नंबर का हो आठ गो हो कुछ भी एक दो तीन तीन मिला के देना है उसके बाद @ या फिर हैश आपको देना ही पड़ता है 1 2 3 या फिर कोई भी नंबर आपका या डेट ऑफ बर्थ वगैरह कुछ भी मिला देते हैं तो वो डाल सकते हो

चलिए हम फटाफट क्या करते हैं यहां पर पासवर्ड यहां पर क्या करते हैं फिल कर देते हैं ठीक है ना जस्ट अ सेकंड उसके बाद देना है @ 1 2 3 ये डाल देने के बाद आपको यहां पर देखोगे यहां पर नीचे क्या लिखा हुआ है सेक्रेटरी पिन ये आपको क्या करना है फिल कर देना है

चलिए पासवर्ड बच्ची का ठीक होगा अगर नहीं हो तो हम लोग क्या करेंगे फॉरगेट कर लेंगे चलिए पासवर्ड इनका यहां पर देखेंगे चला जाएगा कभी-कभी क्या होती है पासवर्ड अभी रजिस्ट्रेशन नंबर पर एक लेटर भी मिस्टेक होने से तो आपका लॉगिन होगी नहीं

OTP से पासवर्ड रिसेट कैसे करें?

अब यहां पर ओटीपी सेंड का ऑप्शन आया है ओटीपी मांगिए सर उनसे ठीक है तो यहां पर ओटीपी सेंड का ऑप्शन आया है तो आपके पास दो ऑप्शंस रहती है अगर आपके पास मोबाइल नंबर है तो आप लोग मोबाइल नंबर पर क्या करोगे ओटीपी भेज सकते हो अगर आपके पास मोबाइल नंबर नहीं है तो ईमेल आईडी पर भी ओटीपी क्या कर सकते हो भेज सकते हो ओटीपी दोनों जगह आप लोग भेज सकते हो

जैसे रजिस्ट्रेशन के टाइम यानी काउंसलिंग के टाइम आप लोग क्या किए थे सारा कुछ यहां पर फिल किए थे वह आप लोग यहां पर क्या कर सकते हो फिल कर सकते हो और एक चीज आपको यह भी ध्यान देना है बाबू कि अगर मोबाइल में आपका रिचार्ज नहीं होगा तो ओटीपी आपके पास नहीं जाएगा ये चीज भी आपको सोचना पड़ेगा देखना पड़ेगा

बहुत सारे बच्चों का डाउट होता है किस नंबर पर ओटीपी गया सर जी तो नंबर आपको यहां पर दिख रही होगी स्टार्टिंग का आपको दिख रही होगी कि ये नंबर स्टार्ट हुआ है बच्ची मैसेज सीन कर रही है ऑनलाइन है ओके तो ओटीपी मिल जाएगी जल्द हमको उसके बाद यहां पर देखोगे आपको लास्ट में नंबर है तो इस नंबर पे ओटीपी जाएगा

अब यहां पर देखिए बहुत बच्चे का ओटीपी में ही प्रॉब्लम आता है सर जी क्यों आता है प्रॉब्लम तो आपको बता दिए पहला मेथड ये होता है रिचार्ज नहीं रहता है अगर आप लोग देखोगे अगर एक बार में ओटीपी नहीं जाता है तो आप लोग रिसेंड कर सकते हो 1 मिनट आप लोग वेट करोगे नहीं जाती है तो यहां पे लिखा हुआ है कि इन केस अगर ओटीपी नहीं जा रहा है तो 1 मिनट तक वेट करना है और नहीं जाए तो रिसेंड कर लेना

Seat Allotment में कॉलेज और ब्रांच कैसे देखें?

आ गई है यहां पर लॉगिन पे आप लोग क्लिक कर लोगे जैसे लॉग इन पे क्लिक करोगे जिस तरह काउंसलिंग का पोर्टल ओपन हुआ था इसी तरह यह पोर्टल ओपन हो गई है अब आपको क्या करना है यहां पर अवेलेबल सर्विस पे क्लिक करना है अवेलेबल सर्विज पे क्लिक कर लेने के बाद कैंडिडेट अवेलेबल चॉइस चॉइस फिलिंग और उसके जस्ट नीचे सीट अलॉटमेंट है यहां पर कलरफुल न्यू लिखा हुआ है यहां पर आप लोग देख सकते हो इस पे आपको क्लिक करना है यहां पे क्लिक कर लेने के बाद आपको पता चल जाएगा आपको कौन सा कॉलेज कौन सा ब्रांच मिला है मिला है या नहीं मिला है यहां पे आपको पता चल जाएगा

कॉलेज पसंद नहीं है तो क्या करें?

तो आओ भैया हम लोग देखते हैं सबसे पहले किसको कॉलेज मिला है या फिर नहीं मिला है उसके बाद कॉलेज पसंद आया है नहीं आया है तो क्या करना है सबसे इंपॉर्टेंट है यहीं पर आपकी कड़ी आती है जो सारे बच्चे मिस्टेक कर देते हैं बहुत बच्चों को कॉलेज पसंद है और वो क्या कर रहे हैं गलती कर देते हैं उसको दूसरा कॉलेज मिल जाता है बहुत बच्चों को कॉलेज पसंद नहीं है वो भी गलती कर देते हैं तो ये गलती आपको नहीं करना है हम जो बता रहे हैं पहले देख लीजिए तभी जाके डाउनलोड कीजिएगा

एक बार क्लिक किए थे जैसे यहां पर क्लिक करोगे आपको पता चल जाएगा आपको कॉलेज पसंद है या फिर नहीं है कौन सा कॉलेज तो इसको ऑप्शन नंबर 31 मिला है ये इसका रोल नंबर है ये इसका रजिस्ट्रेशन नंबर है और अलॉटमेंट कैटेगरी क्या है यहां पर यूआर दिख रहा है अलॉटमेंट कोटा क्या है होम स्टेट है यानी यूआर से इसको मिला हुआ है

इस बच्चे से पूछ लीजिए अपग्रेशन कराएगी अच्छा अपग्रेशन ही कराएगी ठीक है अब यहां पे देखोगे बाबू यहां पे 26 से 11 यहां पर रोल नंबर है तो इनको उम्मीद है कि जीएनएम मिल सकता है और राउंड नंबर 31 का मिला हुआ है तो यहां पर आप लोग यह भी देख सकते हो पूछ लीजिए कि अपग्रेशन ही कराना है ना ठीक है तो हो सकता है इसका अच्छा कॉलेज भी मिल जाए इससे जो बेटर कॉलेज होगा इससे जो टॉप कॉलेज होगा वो मिल सकता है कोई प्रॉब्लम नहीं होगा

Auto Upgradation कैसे करें?

अब यहां पे कोई बच्चे का होम डिस्ट्रिक्ट ही भागलपुर रहता है तो हो सकता है वो एडमिशन कराना चाहे तो भागलपुर में भी करा सकती है ठीक है पर हम इस बच्ची को सजेस्ट करेंगे कि ये अपग्रेड करा लें अगर आपका भी 20 नंबर से ऊपर में कोई है यानी कि 30 नंबर 22 नंबर 18 नंबर का कॉलेज कोई मिला हुआ है आपको तो आप भी अपग्रेडेशन करा लो यानी कि कॉलेज पसंद नहीं है आपको या ब्रांच पसंद नहीं है तो अपग्रेशन कैसे करना है हम वो आपको बता दें

आप लोग यह देख लिए यह सारा कुछ आप लोग देख लिए कॉलेज इसको कैसे मिला नहीं मिला उसके बाद यहां पर आता है सेकंड नंबर पर सबमिट बिलिंगनेस यहां पे गलती नहीं करना है यहां पे गलती किए बाबू तो सारा कुछ गुड़ गोबर हो जाएगा सीट अलॉटमेंट के जस्ट नीचे आपको क्या करना है सबमिट बिलिंगनेस पे आपको क्या करना है क्लिक कर लेना है

यहां पे क्या करना है सबमिट बिलिंगनेस पे क्लिक करना है जैसे ही सबमिट बिलिंगनेस पे आप लोग क्लिक करेंगे पूछ लिया आप क्या अपग्रेशन कराएगी मतलब इसको कॉलेज पसंद नहीं है या फिर इसको ब्रांच पसंद नहीं है तो यहां पे आप लोग एक चीज देखोगे यहां पे इंपॉर्टेंट चीज बाबू है

दो दो क्या इंपॉर्टेंट चीज है कि अगर आप लोग सबसे ऊपर वाला पे ऐसे क्लिक कर लेते हो तो फ्रीज यानी अपग्रेशन नॉट अलाउड यानी आपको अगर कॉलेज पसंद है ब्रांच पसंद है तो आप लोग ऊपर वाला पे यानी फ्रीज पे क्लिक करोगे अपग्रेशन नोट करोगे यानी अपग्रेशन आपको क्या करना है नोट करना है

जिसको कॉलेज पसंद है जिसको कॉलेज पसंद है ब्रांच पसंद है ऊपर पे क्लिक करेगा जिसको कॉलेज पसंद नहीं है ब्रांच पसंद नहीं है वह नीचे वाले पे क्लिक करेगा यानी ऑटो अपग्रेशन पर यस करना यस मतलब होता है कि हमको दूसरा कॉलेज में एडमिशन लेना है नो मतलब होता है कि हमको इसी कॉलेज में एडमिशन लेना है यह चीज क्लियर हो गया होगा उम्मीद करते हैं

अब बच्चे को कॉलेज या ब्रांच पसंद नहीं है तो ऑटो अपग्रेशन पर यस कर देंगे जैसे यहां पर यस कर देंगे यानी कि इसको कॉलेज कोई और चाहिए लेकिन अगर आप ऑटो अपग्रेशन यस भी कर दिए हैं अपग्रेड कर दिए हैं फिर भी आपको डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन कराना पड़ेगा फिर भी आपको डॉक्यूमेंट लिस्ट लेके कॉलेज जाना पड़ेगा एडमिशन के लिए तो ये चीज आपको याद रखना है

अलॉटमेंट लेटर कैसे डाउनलोड करें?

जैसे यहां पर पासवर्ड है तो पासवर्ड यहां पे फटाफट से हम लोग फिल कर देते हैं जस्ट अ सेकंड पासवर्ड यहां पे फिल कर देने के बाद आपका ही यह जो होगा वेरिफिकेशन होगा यह आपका कंप्लीट होने वाला है ठीक है ना तो पासवर्ड यहां पर फिल करना जरूरी है उसके बाद ओटीपी से भी आपका वेरीफाई किया जाएगा कि हां आप सच में कराना चाहते हैं अदरवाइज यहां पर आपका क्लिक नहीं होगा यह सारा कुछ यहां पे कर लेंगे यह सब कुछ कर लेने के बाद आपका फिर से एक बार क्या जाएगा ओटीपी जाएगा

अब आपको यह भी चीज समझना है बाबू कि कौन-कौन सा डॉक्यूमेंट ले जाना है अलॉटमेंट में लिखा रहता है कि कहां आपको डॉक्यूमेंट ले जाना है किस दिन आपका वेरिफिकेशन होगा किस दिन आपका एडमिशन होगा सब कुछ लिखा रहता है अभी डाउनलोड करेंगे अलॉटमेंट अभी डाउनलोड तो किए नहीं अभी तो चेक ही कर रहे हैं डाउनलोड करने के बाद आपको बताएंगे भी कि कहां जाना है कितने तारीख को जाना है

ओटीपी फिल कर लेते हैं कॉल कर लीजिए ठीक है ओटीपी फिल कर लेते हैं उसके बाद यहां पर वेरीफाई भी कर लेते हैं यह चीज कंप्लीट कर लेंगे

अब बहुत बच्चे को ये भी डाउट्स आती है सर जी कि डॉक्यूमेंट कौन-कौन सा ले जाना है कौन-कौन सा डॉक्यूमेंट इंपॉर्टेंट है तो वो हम आपको इस वीडियो में ये भी बताने वाले हैं पूरी वीडियो जरूर देख लीजिएगा

जिस बच्चे का नाम सीट अलॉटमेंट में नहीं आया वह क्या करें?

अब कुछ बच्चे यह भी बोल रहे थे सर जी कि सर हमको कॉलेज ही नहीं मिला है हमको कॉलेज लिस्ट में मेरा नाम ही नहीं आया है तो क्या करना है चलिए सबमिट विल इंग्लिश कर लेते हैं उसको भी हम बता देते हैं उसको क्या कराना है

इलाइज यहां पे हो गया बाबू यह दो प्रोसेस कर लिए तीसरा प्रोसेस कंप्लीट कर लेते हैं क्या कंप्लीट करना है डाउनलोड अलॉटमेंट लेटर पर क्लिक करना है डाउनलोड अलॉटमेंट लेटर पे क्लिक करोगे बाबू यहां पे ऑप्शन देखोगे डाउनलोड प्रोविजनल सीट अलॉटमेंट रिजल्ट यहां पे आपको दिख रही होगी यह आपको क्या करना है यहां पर आपको दिख रही होगी

चलो अब ये चीजें दिख गई इस तरह से अलॉटमेंट आती है बाबू जस्ट अ सेकंड हम आपको डाउनलोड करके फुल दिखा देते हैं ताकि आपको समझने में कोई तकलीफ ना हो

Reporting Centre और Reporting Date कैसे देखें?

अब यहां पे डाउनलोड हो गई हमारी अलॉटमेंट डाउनलोड हो जाने के बाद हमको क्या करना है यहां पर यहां पर पूरा अलॉटमेंट के सबसे नीचे भला भाग में आना पूरा नहीं दिखा पा रहे हैं बाबू क्योंकि कॉपीराइट आ जाता है प्रॉब्लम्स हो जाती है मैं समझ गए आप लोग उम्मीद करते हैं इतना समझ गए होंगे तो यह पूरा की पूरा अलॉटमेंट रिजल्ट है

तो आपको सबसे नीचे आना है और नीचे आ जाने के बाद आपको दिखेगा प्रोविजनल सीट अलॉटमेंट ऑर्डर ये दिख गई आपको हां सर जी दिख गई आकांक्षा भारती नाम है रोल नंबर इतना सारा कुछ डिटेल्स है इसके जस्ट नीचे देखिए रिपोर्टिंग सेंटर लिखा हुआ है रिपोर्टिंग सेंटर जहां आपको रिपोर्टिंग ले करना है यानी कि डॉक्यूमेंट लेके जाना है वेरिफिकेशन कराना है कहां जाना है इसको तो आसार राजपत भागलपुर यहां इस लोकेशन का नाम भी दे दिया गया है

अब कब जाना है सर जी तो रिपोर्टिंग डेट भी दिया गया है 16 तारीख से ले 22 तारीख तक ही जाना है इसको इस जगह पे जाना है ऑटो अपग्रेडेशन स्टेटस क्या है इसका यस है यानी इसको अपग्रेड कराना था उम्मीद करते हैं सारा कुछ हम आपको बता दिए होंगे

बिहार पैरामेडिकल एडमिशन के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट

अब डॉक्यूमेंट लिस्ट के बारे में भी बता ही देते हैं बिल्कुल देर किए हुए अब जो बच्चे को नाम नहीं आया है पहले उस पे हम लोग आ जाते हैं उसके बाद हम लोग डॉक्यूमेंट लिस्ट पे भी बता देंगे टेंशन नहीं लेना है सबको

अब जो बच्चे को 2027 का तैयारी करना है बाबू बैच ज्वाइन कर सकते हैं अभी हम लोग मात्र ही 400 बच्चे का एडमिशन लिए हैं बैच में हम लोग जैसे ही 500 बच्चे क्रॉस कर जाएंगे क्लास इसमें स्टार्ट कर देंगे क्लास स्टार्ट नहीं किए हैं बहुत बच्चे परेशान हो रहे थे बाबू परेशान नहीं होना है क्लास हम स्टार्ट करने वाले हैं बस 100 बच्चे और एडमिशन ले ले ताकि एक ग्रुप बना रहता है तो अच्छा लगता है पढ़ाने में कुछ बच्चे का एडमिशन हो जाए कुछ बच्चे नहीं क्लास शुरू हो तो ठीक नहीं लगता है इसलिए अभी वेट कर रहे हैं 500 कंप्लीट हो जाएगा इस बैच में फिर हम लोग क्लास स्टार्ट कर लेंगे तो जो जो बैच ज्वाइन नहीं किया मात्र 699 में भी मिल रहा है ऑफर में बैच में ज्वाइन कर सकते हैं आप लोग

ठीक है ना चलो अब आते हैं अब जो बच्चों को बैच वगैरह ज्वाइन करना है 91 22 13 766 इस नंबर पे आप लोग कॉल या WhatsApp पे मैसेज कर सकते हो और कुछ बच्चे को क्या है कि प्राइवेट कॉलेज में एडमिशन लेना है एएनएम या जीएनएम इसको प्राइवेट से करना है फ्री में यानी कि स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड से तो जो बच्चे को प्राइवेट में प्राइवेट में एडमिशन कराना है बाबू उसके लिए भी इस नंबर पर WhatsApp पे मैसेज करके या फिर कॉल करके आप लोग डिटेल पूछ सकते हो

Important Documents List

ठीक है ना चलो उम्मीद करते हैं समझ गए होंगे अब आते हैं हम लोग कहां पर सर जी तो डॉक्यूमेंट लिस्ट पर बाबू इंपॉर्टेंट डॉक्यूमेंट आपका कौन-कौन सा है तो कौन-कौन सा है आइए इंपॉर्टेंट डॉक्यूमेंट पे हम लोग चलते हैं और वो चीज समझने का प्रयास करते हैं

तो सबसे पहले आप जब एग्जाम देने गए थे बाबू तो एडमिट कार्ड आपको लगा था एडमिट कार्ड से पहले तो आपको फॉर्म लगा था फॉर्म फॉर्म भरे थे ना हां फॉर्म का क्या होगा पार्ट ए होगा पार्ट ए होगा और पार्ट बी होगा यह दोनों लगेगा आपका और दूसरा नंबर डॉक्यूमेंट तैयार कर लें बाबू जिसका नाम नहीं भी आया वो भी तैयार कर लें क्योंकि सेकंड लिस्ट में अगर आता है तो आपका जरूरत तो पड़ेगा

अब कुछ बच्चे बोल रहे हैं सर जी सारा डॉक्यूमेंट नहीं है और दो से तीन दिन में या पांच दिन में हमको एडमिशन कराने जाना है तो कैसे होगा उसका भी इलाज बताएंगे ठीक है तो फॉर्म का पार्ट ए और पार्ट बी आप लोग तैयार कर लेंगे

दूसरा नंबर पे क्या आएगा दूसरा नंबर पे आएगा एडमिट कार्ड एडमिट कार्ड किसका आएगा सर जी एडमिट कार्ड आएगा पीएम का होगा आपके पास या फिर पीएमएम का तो सबका एक ही एडमिट कार्ड रहता है

तीसरा नंबर पे क्या आएगा इसके बाद क्या आया था आपके पास तो इसके पास आया था सर जी रिजल्ट यानी रैंक कार्ड आया था मेरे पास क्या आया था मेरे पास रैंक कार्ड आया था

उसके बाद चौथा नंबर पे क्या आया था चौथा नंबर पे हम लोग काउंसलिंग किए थे यानी कि चॉइस फिलिंग का जो पीडीएफ आपको मिला है ना वो लेके जाना है डाउनलोड कर लेना है चॉइस फिलिंग चॉइस फिल का पीडीएफ आपको प्रिंट करा लेना है

पांचवा नंबर पे अभी क्या आया हुआ है अभी आया हुआ है अलॉटमेंट लेटर क्या हुआ है अलॉटमेंट लेटर ये पांचों के बिना आपका एडमिशन नहीं होगा इसमें से एक भी डॉक्यूमेंट आपके पास नहीं है आप घर जाओ आपका एडमिशन नहीं होगा सिंपल सी बात है

अब इसके अलावा जो डॉक्यूमेंट लगते हैं उनमें से कुछ कमियां होगी तो काम चल जाएगा जैसे में सर जी आपको क्या लगना है लगना है आपको एडमिट कार्ड किसका लगना है एडमिट कार्ड मैट्रिक लेवल वाले मैट्रिक का 12th लेवल वाले का 12th का

तो एडमिट कार्ड अगर लग रहा है 12th का लग रहा है आपको यह कितना होगा छह नंबर पे हो गया तो ये लगेगी आपकी सात नंबर पे क्या लगेगा आपका मार्कशीट लगेगा मार्कशीट मार्कशीट लगेगा यह भी 12th या 10थ का लगेगा आपके हिसाब से यह भी 12th का लगेगा या फिर 10थ का लगेगा जो भी आपके पास होगा

और आठ नंबर पे क्या लगेगा प्रोविजनल आपके पास रही तो ठीक है नहीं है तो कोई प्रॉब्लम नहीं है लेकिन आपके पास यह तो होना ही चाहिए सीएलसी होना चाहिए टीसी होना चाहिए या फिर एसएलसी होना चाहिए सीएलसी मतलब कॉलेज लिविंग सर्टिफिकेट टीसी मतलब ट्रांसफर सर्ट सर्टिफिकेट या फिर एसएलसी तो स्कूल लिविंग सर्टिफिकेट इस सब में से कोई एक डॉक्यूमेंट होना चाहिए

अब प्रॉब्लम आती है सर जी 12थ लेवल पे एग्जाम दिए हैं 10थ लेवल पे एग्जाम दिए हैं और ग्रेजुएशन में एडमिशन करा लिए हैं तो फिर यह कैसे मिलेगा तो आप ग्रेजुएशन का सीएलसी या टीसी आपको मिल जाएगा वहां पर लेके उससे एडमिशन करा सकते हो कोई प्रॉब्लम की बात नहीं है

चलो अब आते हैं हम लोग नौ नंबर पर ये तीनों डॉक्यूमेंट भी आपको लगने वाला नौ नंबर पर जो हर जगह लगता है बाबू क्या लगता है आपका आधार कार्ड लगने वाला है

10 नंबर पर क्या लगेगा 10 नंबर पर लगेगा आपका जाति आय और क्या लगेगा आपका निवास लगेगा यह डॉक्यूमेंट आपका लगना ही लगना है बना होगा पुराना भी होगा तो चल जाएगा नहीं तो न्यू बना लेंगे 6 दिन का टाइम है 3 दिन के अंदर आ जाती है तत्काल वाला अलॉटमेंट सॉरी ये आपका जाति और निवास आ जाता है

ठीक है अब इसके अलावा सर जी क्या लगेगा इसके अलावा आपके पास लगेगा चरित्र प्रमाण पत्र जिसको कररेक्टर सर्टिफिकेट बोलते हैं क्या लगेगा चरित्र प्रमाण चरित्र प्रमाण पत्र यह कहां पर मिलेगा सर जी लाइएगा सर यह आपको कहां पर मिलेगा यह भी आपका डाउट्स होगा यह भी प्रॉब्लम्स होगा आपका तो आप लोग ये चीज देखेंगे कि चरित्र प्रमाण पत्र एक तो कॉलेज या स्कूल से मिल जाती है नहीं मिली है कोई बात नहीं थाने में बन जाएगा नहीं जाना है कोई बात नहीं मुखिया के पास तो जा सकते हो ना तो जो आपके मुखिया होंगे वो आपको बना के दे देंगे

ठीक है चलो अब आते हैं हम लोग का सर जी नौ नंबर नौ नंबर यह तो भाई कितना डॉक्यूमेंट 10 नंबर तो यही हो 11 नंबर यह क्या हो गया 12 नंबर डॉक्यूमेंट 12 नंबर डॉक्यूमेंट में आपका लगेगा मेडिकल मेडिकल सर्टिफिकेट यह कहां पे बनेगा सर जी यह कहां पर बनेगा मेडिकल सर्टिफिकेट तो आपके डिस्ट्रिक्ट के सदर अस्पताल में बनेगा आपका आंख कैसा है आप देख पाते हो या नहीं देख पाते हो यह आपका लगेगा ही लगेगा मेडिकल सर्टिफिकेट लगने वाला है

13 नंबर पे हम लोग आते हैं तो आप लोग देखो 12th का सारा डिटेल्स आप लोग दे दिए आप लोग यह परामेडिकल में जो भी डिटेल्स लगना था यह चीजें दे दिए उसके बाद आप लोग मेडिकल सर्टिफिकेट दे दिए आधार कार्ड आप लोग दे दिए तो यह सारा इंपॉर्टेंट डॉक्यूमेंट्स जो था यह आप लोग दे ही दिए

अब आपके अगर कुछ नाम वगैरह गड़बड़ी है या फिर नहीं भी है तो आपको एक हाफी डेविट लगता है बाबू क्या लगता है आपको हाफी डेविट यह कहां बनेगा तो यह आपके न्यायालय में बनता है आपका डिस्ट्रिक्ट के न्यायालय में बनता है यह कॉलेज में यह डॉक्यूमेंट लेके जाओगे वह बोलेंगे बना के दे दो यह भी बनवा के दे देंगे या पहले से भी बनवा सकते हो यह सारा डिटेल्स आपको लगने वाला है

और डॉक्यूमेंट्स कुल मिला के आपके पास बाबू एक चीज और आपको लगने वाला है चेक स्लिप एंड बायोमेट्रिक फॉर्म वेबसाइट पर आया है क्या वेबसाइट पे अगर नहीं आया होगा बाबू तो हम आपको बाद में डाउनलोड करने के लिए बता देंगे अभी अगर नहीं आया होगा तो चेक स्लिप एंड बायोमेट्रिक फॉर्म देखा जाए तो अभी नहीं दिया है यानी कि जिस दिन आपका एडमिशन होगा उसी दिन आपका दिया जाएगा तो चेक स्लिप एंड बायोमेट्रिक फॉर्म अभी अवेलेबल नहीं है

अब जिस दिन आएगा उस दिन हम आपको डिटेल से बता देंगे बाबू कि क्या-क्या ले जाना है फिलहाल ये 13 14 डॉक्यूमेंट्स जो है वो आप लोग तैयार करके रखो अभी कुछ बहुत सारी डॉक्यूमेंट्स है आप लोग कमेंट जरूर कर देना कि सर डॉक्यूमेंट्स का फुल लिस्ट बनी है क्योंकि 25 डॉक्यूमेंट लगेगा 20 से 25 आपका डॉक्यूमेंट्स लगने ही वाला है

इंपॉर्टेंट डॉक्यूमेंट और एक बता देते हैं हम लोग फोटो फोटो वही जो एडमिट कार्ड में आपका है यानी कि परामेडिकल के एडमिट कार्ड में जो फोटो है सेम फोटो लगेगा अलग फोटो दीजिएगा तो नहीं लगेगा फोटो 10 20 करा लीजिएगा सारा फोटो का काम लगने वाला है आपका ठीक है

जिसका फर्स्ट राउंड में नाम नहीं आया क्या करें?

तो ये चीज आप लोग जरूर करवा के रखने का कोशिश करेंगे बाकी और भी डॉक्यूमेंट्स है बाबू जो अभी वेबसाइट पे अवेलेबल नहीं है एक दो डॉक्यूमेंट तो वेबसाइट से ही लगता है आप लोग का कुछ और डॉक्यूमेंट्स है तो सारी लिस्ट डिटेल से बता देंगे कमेंट कर दीजिएगा उम्मीद करते हैं जो भी चीजें इंफॉर्मेशन आपको दिए होंगे अच्छी लगी होगी

अब जो बच्चे बोल सर जी मेरा नहीं आया है हमको दोबारा काउंसलिंग करना पड़ेगा क्या या फिर क्या करना पड़ेगा कुछ नहीं करना है जिसका फर्स्ट लिस्ट में नहीं आया है कुछ नहीं करना है सेकंड लिस्ट में आपका खुद ब खुद आएगा

और फर्स्ट लिस्ट का जो कट ऑफ जाता है बाबू या बोल सकते हैं कि कितने बच्चे का होता है सर जी फर्स्ट लिस्ट में तो आप लोग को बता दें कि बाबू 40% बच्चे का फर्स्ट लिस्ट में होता है ओके सर जी उसके बाद क्या होता है 60% बच्चे का क्या होता है सेकंड लिस्ट में होता है

सेकंड लिस्ट में होता है इनसे बहुत बच्चे नाम कटवा लेते हैं क्योंकि उसका बहुत जगह एडमिशन वगैरह हो जाता है या किसी का एडमिशन छूट जाता है तो मॉपअप राउंड आता है मॉप अप राउंड में भी 10% बच्चे का एडमिशन होता है

तो तीन राउंड होता है उसमें से अभी एक ही राउंड आपका हुआ है काउंसलिंग अभी एक ही बार होगा सेकंड बिना काउंसलिंग का आएगा खुद ब खुद आएगा कुछ भी नहीं करना है बस इंतजार करना है मॉप अप आएगी तो फिर काउंसलिंग उसमें दोबारा होगी

निष्कर्ष

ठीक है उम्मीद करते हैं सारी इंफॉर्मेशन मिल गई होगी कुछ और डाउट्स बचती है तो कमेंट कीजिए हम है बताने के लिए ठीक है उम्मीद करते हैं सारी इंफॉर्मेशन समझ में आई होगी तो सब्सक्राइब कर देंगे ताकि आने वाली वीडियोस के लिए आपको नोटिफिकेशन मिलते रहे WhatsApp ग्रुप पे न्यू न्यू अपडेट्स देते रहते हैं तो वहां ज्वाइन हो जाइएगा और लाइक करना बिल्कुल नहीं भूलिएगा धन्यवाद

मंजू कुमारी
✍️ AUTHOR

Manju Kumari

📍 Siwan, Bihar

मंजू कुमारी बिहार से हैं। वे शिक्षा, बिहार बोर्ड, छात्रवृत्ति, सरकारी योजनाओं, रिजल्ट और सरकारी नौकरी से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियों को सरल, स्पष्ट और आसान भाषा में पाठकों तक पहुँचाती हैं। उनका उद्देश्य छात्रों, युवाओं और आम लोगों तक उपयोगी एवं जरूरी जानकारी समय पर उपलब्ध कराना है।

🎓 शिक्षा 📚 बिहार बोर्ड 💰 छात्रवृत्ति 📊 रिजल्ट 💼 सरकारी नौकरी 🏛️ सरकारी योजना

Leave a Comment