Bank of Baroda LBO Recruitment 2026 | Local Bank Officer भर्ती, योग्यता, सैलरी और आवेदन

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

 बैंक ऑफ बौदा एलबीओ पोस्ट का नोटिफिकेशन 18th ऑफ अगस्त का आउट हुआ है जिसका लास्ट डेट है सेवंथ ऑफ सितंबर 2026 तो अगर आप इसके लिए पोस्ट के लिए एलिजिबल है तो आप लोगों को इंश्योर करना है कि आप फॉर्म फिल अप प्रॉपरली करें ऐसा ना हो कि आप लोगों का फॉर्म फिल अप करा हुआ जो वर्ड्स आप मेंशन कर रहे हो जॉब रोल इन सब में वो थोड़ा अदरवाइज ले लिया जाए स्केल वन ऑफिसर का जॉब रोल मांगा गया है यहां पर आप लोगों को पता होगा आपको आपका प्रोफाइल उसी के अकॉर्डिंग मेंशन करना है

Bank of Baroda LBO Application Form कैसे भरें?

चलिए आगे चलते हैं देखो जब भी आपका विंडो ओपन होगा फॉर्म फिल अप का आटीकल नहीं देखा लीजिएगा कहीं पर अटकते हो तो उसको क्रॉस चेक कर लेना आपका पूरा स्ट्रक्चर इस टाइप से काम करता है पहले बेसिक इनेशन आपको पुट अप करना रहता है फिर आपका वेरिफिकेशन होगा फोटो ये सब आप अपलोड करेंगे सिग्नेचर अपलोड करेंगे डिटेल्स पुट अप करना है प्रीव्यू आएगा फिर आपको डॉक्यूमेंट्स अपलोड करना है फिर उसके बाद में पेमेंट होगा

Left Thumb Impression और Hand Written Declaration

अब डॉक्यूमेंट्स में आप लोगों के सामने लेफ्ट हैंड लेफ्ट थंब इंप्रेशन आप लोगों को अपलोड करना रहेगा इट इज नॉट अ बिग डील हैंड रिटन डिक्लेरेशन मैंने आपको स्टेप बाय स्टेप फॉर्म फिल अप गाइड में बताया है दैट यहां पर जो ब्लू कलर का आपको लिखा हुआ है गाइडलाइंस वाला उस पर क्लिक करेंगे और स्क्रॉल डाउन करेंगे उस पीडीएफ में तो आपको एक सैंपल लिखा हुआ है कि आपको ऐसा लिखना है वहां पर कहां पर लिखना है एक ब्लैंक पेपर पर पूरे ब्लैंक पेपर पर लिखना उसका फोटो क्लिक करना है उसको पीडीएफ में कन्वर्ट कर देना है जेपीजी में मांगा है तो उसको जेपीजी में कन्वर्ट करके यहां पर अपलोड करना है ओके वो विज़िबल होना चाहिए ब्लर नहीं दिखना चाहिए हैंड रिटन डिक्लेरेशन आप लोगों का एक इंपॉर्टेंट डॉक्यूमेंट है

Bank of Baroda LBO Resume कैसे अपलोड करें?

अब बात आती है रे्यूे की अब आपको पता है कि रे्यूे कैसे अपलोड करना है तो देखो स्केल वन ऑफिसर का एक्सपीरियंस मांगा तो रे्यूे भी आपका समवेयर अराउंड इसी के अराउंड में होना चाहिए क्योंकि आप जो डॉक्यूमेंट अपलोड करोगे उसी के बेसिस पर ही आप लोगों का स्क्रीनिंग एंड आप लोगों का इंटरव्यू कंडक्ट करा जाता है

अभी मेरे सैंपल रे्यूमे आप लोगों को बताने वाला हूं बैच में एनरोल्ड हो तो टीम को WhatsApp कर देना एक-द दिन में आप लोगों को इसका वर्ड फाइल मिल जाएगा जो आप डाउनलोड करके एडिट कर सकते हो

Date of Birth Proof के लिए कौन सा डॉक्यूमेंट चाहिए?

ओके तो रे्यूे आपको अपलोड करना है डेट ऑफ़ बर्थ प्रूफ में आप लोगों को 10थ का मार्कशीट सर्टिफिकेट अपलोड करना है या तो फिर आपके पास में बर्थ सर्टिफिकेट है तो उसको भी अपलोड कर सकते हैं

Work Experience Certificate

आगे चलते हैं इंपॉर्टेंट वन दैट इज़ आप लोगों का यहां पर वर्क एक्सपीरियंस सर्टिफिकेट मांगा गया है अब वर्क एक्सपीरियंस सर्टिफिकेट में इन्होंने ये क्लॉज़ तो नहीं लिखा है कि आपने जॉब प्रोफाइल लेटर अपलोड नहीं करा तो आपका रिजेक्शन हो जाएगा यानी कि यहां पर स्क्रीनिंग नहीं है बट आपको इंटरव्यू में तो देना ही पड़ेगा जॉब प्रोफाइल लेटर अगर आप जॉब प्रोफाइल लेटर नहीं लेकर जाएंगे तो मे बी पॉसिबल बीओबी एलबीओ में आपको इंटरव्यू के टाइम पर ट्रबलसम हो

ओके तो यहां पर आप लोगों को जॉब प्रोफाइल लेटर अपलोड करना चाहिए आइडियली अगर जॉब प्रोफाइल लेटर आप अपलोड नहीं करना चाहते आप भाग रहे हो इस चीज से कि अरे अभी नहीं सिलेक्शन तो हो जाए जबकि जब देखेंगे तो इन दैट केस ऑफर लेटर प्लस लेटेस्ट सैलरी स्लिप अपलोड कर सकते हो या जनरल लेटर जो भी आपके एंप्लयर ने आपको प्रोवाइड करा है वो आप अपलोड कर सकते हो बट मेरा सजेशन है कि आप इसका जॉब प्रोफाइल लेटर बनवा लीजिएगा क्योंकि आपके हर रिक्रूटमेंट में काम आने वाला है

Educational Documents कैसे अपलोड करें?

जॉब प्रोफाइल लेटर कैसा होता है सैंपल मैं अभी बताने वाला हूं एजुकेशनल जो आपके मार्कशीट्स हैं उनको एक साथ आप क्लब कर सकते हो फाइनल ईयर का क्लब कर देना 10 12th का क्लब कर देना ऐसा सिंगल क्लब कर देना और मर्ज करके पीडीएफ में कन्वर्ट कर दिया और उसको अपलोड कर देना अगर यह 500 KB के ऊपर जाएगा ना तो अपलोड नहीं होगा तो आपको क्या करना है कंप्रेस पीडीएफ ऑनलाइन करना है कंप्रेस पीडीएफ Google पर लिखना कंप्रेस पीडीएफ ऑनलाइन और इस टूल से आप इसको कंप्रेस कर लोगे 500 KB के अंडर में और फिर अपलोड कर देना

थोड़ा बहुत ब्लर होता है इसमें ज्यादा आप मार्कशीट्स अपलोड कर रहे हो थोड़ा बहुत ब्लर होता है तो चल जाएगा एक सेमेस्टर से लेकर सारा सेमेस्टर वाइज मत करना अगर ऐसा होता है तो आप सिंगल फाइनल ईयर का करना 10 12th का कर देना ओके पोस्ट ग्रेजुएशन का होगा तो पोस्ट ग्रेजुएशन का कर देना

Cast Category Certificate

कास्ट कैटेगरी सर्टिफिकेट आप लोगों को अपलोड करना है ओबीसी का तो लेटेस्ट ईयर के फॉर्मेट में होना चाहिए इन केस अगर पुराना है तो ओल्ड वाला अभी अपलोड कर देना बट इंटरव्यू के टाइम पर आपको लेटेस्ट ईयर के फॉर्मेट में लेकर जाना पड़ेगा ओबीसी सर्टिफिकेट ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट एससी एसटी का चल जाएगा पुराना भी बट आपको ध्यान देना है कि ये गवर्नमेंट ऑफ इंडिया के फॉर्मेट में होना चाहिए

अभी नहीं है टाइम टाइम नहीं मिल रहा है नहीं हो पा रहा है तो पुराना जो भी अवेलेबल रहेगा वो अपलोड कर देना अभी काम चल जाएगा इंटरव्यू के टाइम पर लेकर जाना रहेगा मेन अभी इसके बेसिस पर कोई स्क्रीनिंग नहीं है

Bank of Baroda LBO Resume कैसा होना चाहिए?

ओके नाउ कमिंग टू द अनदर पार्ट कि आपका रेज्यूे कैसा होना चाहिए तो हम एक बार रेज्यूुे पॉइंट को देख लेते हैं आपका रेज्यूे इस टाइप का होना चाहिए जिसमें आप लोग क्लेरिकल रोल के वर्ड्स ना मेंशन करें

क्लेरिकल वर्ड के रोल का मतलब क्या होता है कि आपने लिख दिया यहां पर कैश नॉन कैश ट्रांजैक्शंस तो ये क्लर्क करते हैं पब्लिक सेक्टर बैंक में तो आपको इंश्योर करना है इस टाइप का कहीं ना कहीं आपको आपका रिज्यूे बिल्ड अप करना है जहां पर आप पॉइंट्स ऐसे मेंशन करें यह कोई भी यूज कर सकता है आपकी प्रोफाइल के अकॉर्डिंग आपको इसको यूज़ करना है

मैं स्क्रीनशॉट लेने का आपको टाइम दे देता हूं आप इसको नोट कर सकते हो स्क्रीनशॉट ले सकते हो यूज़ कर सकते हो कुछ पॉइंट्स को

Resume में Branch Operations से जुड़े Points

अब देखो जैसे हैंडल डे टू डे ब्रांच ऑपरेशंस इंक्लूडिंग अकाउंट ओपनिंग कस्टमर सर्विसिंग एंड ब्रांच डिलीरेबल्स मैनेजमेंट एंड अदर ऑपरेशनल कंट्रोल्स यहां पर कैश नॉन कैश नहीं लिखना है पहला पॉइंट

दूसरा पॉइंट यहां पर आप लोगों को यह ध्यान रखना है कि अगर आप अकाउंट्स देखते हो डिपॉजिट देखते हो और साथ में आप थर्ड पार्टीज प्रोडक्ट बेचते हो तो वो भी आप मेंशन कर सकते हो

Digital Banking और Customer Activation

यहां पर कुछ नॉर्मल पॉइंट्स जो हर कोई यूज कर सकते हैं वो ये है दैट आपको हैंडल डिजिटल बैंकिंग सर्विज कस्टमर एक्टिवेशन फॉर मोबाइल बैंकिंग इंटरनेट बैंकिंग यूपीआई एंड अदर अल्टरनेट चैनल्स है ना ये पॉइंट्स सभी प्रोफाइल पर सूट करता है

Audit, Inspection और Compliance

सपोर्टेड ब्रांच ऑडिट इंस्पेशंस एंड कंप्लायंस एक्टिविटीज एंड एश्योर टाइमली क्लोज़र ऑफ ऑब्जरवेशंस है ना यह जो प्रोफाइल वर्ड्स मैं आपको बता रहा हूं ना यह थोड़े ऑफिसर लेवल के वर्ड्स हैं अदरवाइज आप लोग उसको नॉर्मल लिख देंगे ना तो वो एक सेल्स ऑफिसर जैसी कैटेगरी में भी काउंट हो जाता है

अगर आप अप्रेज़ल का काम करते हो तो ठीक है नहीं तो असिस्टेट कर रहा है असिस्ट कर रहा है अपने लोन डॉक्यूमेंटेशन में तो वो भी मेंशन कर सकते हो मॉनिटर्ड लोन अकाउंट अगर आपने रिकवरी इंस्ट पर काम करा है तो मेंशन करना अदरवाइज इसको कैंसिल कर देना

Deposit Mobilization और Business Development

हैंडल डिपॉजिट मोबिलाइज़ेशन वैल्यू आप बिल्ड अप करते हो बिज़नेस डेवलपमेंट ऑफ़ कासा टर्म डिपॉजिट एंड अदर बैंकिंग प्रोडक्ट्स तो ये आपको मेंशन करना है

इस तरीके से आपके रे्यूे में आप ऐसा कैश डिपॉजिट और ये सब चीजें मत लिखना डिलीरेबल मैनेजमेंट लिख सकते हो लॉकर ऑपरेशंस लिख सकते हो आप इसमें अकाउंट ओपनिंग कर सकते हो केवाईसी के बारे में कर सकते हो अपडेट राइट ये सभी पॉइंट्स केवाईसी ईएमएल ऑनबोर्डिंग के ऊपर ड्यू डलिजेंस के ऊपर आप पॉइंट्स मेंशन कर सकते हो इस टाइप का आपका रिज्यूे होना चाहिए

आप रिज्यूे में मेन आपका यही पॉइंट को देखा जाएगा आप क्या काम कर रहे हो आपका ब्रीफ डिस्क्रिप्शन देखा जाएगा

Job Profile Letter कैसा होना चाहिए?

अब आपका जॉब प्रोफाइल लेटर कैसा होना चाहिए अगर आप बनवाना चाहते हो तो मेरा सजेशन है बनवा लीजिएगा लेटर हेड पर अपने लाइन मैनेजर सेल साइन करा लीजिए टू हुम सो एवर इट मे कंसर्न जो भी आपका नाम वाम आ गया स्केल वन लिखना है अगर आप पब्लिक सेक्टर बैंक में हो तो स्केल वन स्केल टू चलेगा प्राइवेट सेक्टर में हो असिस्टेंट मैनेजर ये सब चलेगा

ठीक है आपको प्रोफाइल में ऐसा लिखवाना है पूरा डिटेल डिटेल में मत लिखना ऐसा शॉर्ट में लिख देना ब्रांच ऑपरेशंस मैनेजमेंट क्रेडिट एडवांसेस प्रोसेसिंग एंड मॉनिटरिंग का काम करते हो तो ठीक है अदरवाइज़ असिस्टेड टू द डिपार्टमेंट पर्टिकुलर डिपार्टमेंट ऐसा कर सकते हो

केवाईसी एमएल रेगुलेटरी कंप्लायंस कस्टमर रिलेशनशिप एंड सर्विस मैनेजमेंट कासा डिपॉजिट मोबिलाइजेशन एंड बिनेस डेवलपमेंट लोन रिकवरी एंड ओवरड्यू अकाउंट मॉनिटरिंग अगर आप करते हो तो करिएगा ऑडिट कंप्लायंस एंड एमआईएस रिपोर्टिंग डिजिटल बैंकिंग एंड अदर ब्रांच रिलेटेड रिस्पांसिबिलिटीज़ ऐसे पॉइंट शॉर्ट में लिखने का ट्राई करना जिससे वो मिसअंडरस्टैंड ना करें आपकी प्रोफाइल को कि आप किसी और वर्टिकल पर काम कर रहे हो

क्योंकि बहुत बार ऐसा होता है अभी तक बीओबी में ज्यादा नहीं हो रहा है इशू बट मेरा ये सजेशन है कि हम लोग पहले से प्रिपयर्ड रहेंगे तो आने वाले टाइम पर डीबी इन सब के टाइम पर प्रॉब्लम नहीं आता है अभी तक उसने वर्ड नोटिफिकेशन में ऐसा वर्ड यूज़ नहीं हुआ है कि स्क्रीनिंग होगा लेकिन अगर स्क्रीनिंग इसके बेसिस पर हो गया तो प्रॉब्लम होगा क्योंकि आपको अपलोड करने का एक टैब दिया हुआ है

Job Profile Letter नहीं मिले तो क्या करें?

ओके कोशिश करना जॉब प्रोफाइल लेटर अपलोड कर पाएं लेटर हेड पर अपने लाइन मैनेजर इनका सेल साइन ले सकते हो एचआर नहीं देता है तो पुराना होगा तो रिलीविंग लेटर अपलोड करना साथ में ओके और अगर जॉब प्रोफाइल लेटर नहीं मिलता है तो जनरल लेटर की कोशिश करना नहीं मिलता है तो आपका जो भी लेटर है अपॉइंटमेंट लेटर लेटेस्ट सैलरी स्लिप प्रमोशन लेटर एटसेट्रा वो अपलोड कर दीजिएगा

ओके कास्ट सर्टिफिकेट में पुराना है तो अपलोड कर दीजिएगा अगर नया बन सकता है अभी तो नया बनवा लीजिएगा रे्यूे प्रॉपर अपलोड करना मेंशन प्रॉपर करना थोड़ा चैट जेबीटी यह भी यूज कर सकते हो आप लोग इट्स नथिंग लाइक कि आप नहीं कर सकते है ना लेकिन क्लेरिकल रोल मेंशन मत करना क्लेरिकल रोल में मेनली आता है क्लियरिंग और ये सब के काम

Bank of Baroda LBO Exam Preparation

ओके सो दैट्स इट अब मेन पार्ट आता है सारा डॉक्यूमेंटेशन पार्ट सॉर्टेड करो बहुत बड़ा हेडेक नहीं है कि स्क्रीनिंग होगा अब लग जाना है पूरा एनर्जी के साथ में आपकी प्रिपरेशन के ऊपर

IMPORTANT LINK

Bank of Baroda Official Website
CLICK HERE
Bank of Baroda Careers
CLICK HERE
Bank of Baroda Recruitment
CLICK HERE
Bank of Baroda Official Website
VISIT OFFICIAL WEBSITE
मंजू कुमारी
✍️ AUTHOR

Manju Kumari

📍 Siwan, Bihar

मंजू कुमारी बिहार से हैं। वे शिक्षा, बिहार बोर्ड, छात्रवृत्ति, सरकारी योजनाओं, रिजल्ट और सरकारी नौकरी से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियों को सरल, स्पष्ट और आसान भाषा में पाठकों तक पहुँचाती हैं। उनका उद्देश्य छात्रों, युवाओं और आम लोगों तक उपयोगी एवं जरूरी जानकारी समय पर उपलब्ध कराना है।

🎓 शिक्षा 📚 बिहार बोर्ड 💰 छात्रवृत्ति 📊 रिजल्ट 💼 सरकारी नौकरी 🏛️ सरकारी योजना

Leave a Comment