इसके लिए सबसे पहले आप लोग को जो है ना अपना Google या Chrome खोल लेना है इस तरह से कुछ Google और Chrome खोलने के बाद जो है ना यहां पे आप लोग को सर्च बॉक्स में सर्च करना है Mgoft इस तरह से Mgoft लिख दीजिएगा और उसको सर्च कीजिएगा सर्च करने के बाद जो है ना आप लोग के सामने में इस तरह का इंटरफ़ेस आ जाएगा ठीक है यह Mg का ऑफिशियल वेबसाइट है इस पे आ जाइएगा या नहीं तो इस वेबसाइट पे आने के लिए इस वीडियो के डिस्क्रिप्शन बॉक्स में इसका लिंक मिल जाएगा वहां से डायरेक्ट अभी आ सकते हैं ठीक है
इस पे आने के बाद क्या करना है तो यहां पे देखिए जैसे ऊपर स्क्रॉल कीजिएगा तो यहां पे फाइनल रिजल्ट पब्लिश्ड वाला ये ऑप्शन दिख रहा है यहां पे इस पे क्लिक करना है ठीक है इस पे क्लिक कीजिएगा जैसे इस पे क्लिक कीजिएगा उसके बाद आपके सामने एक नया इंटरफ़ेस खुल के आएगा इस तरह से देखिए आ गया नया इंटरफ़ेस खुल के आपके सामने
Final Result Published पर क्लिक करें
अब क्या करना है इसको ऊपर की तरफ स्क्रॉल कीजिएगा ठीक है और उसके बाद जो है ना यहां पे दो ऑप्शन है किसी पे क्लिक कर सकते हैं यहां पे देख लीजिए पहला क्लिक हियर फॉर रजिस्ट्रेशन इस पे भी क्लिक कर सकते हैं या इस पे भी क्लिक कर सकते हैं किसी भी पे क्लिक कीजिएगा तो आप पहुंच जाइएगा वहां पे ठीक है तो चलिए देखते हैं क्लिक करके दिखाते हैं आप लोग को
देखिए इस तरह से आप लोग वेबसाइट पे आ जाइएगा अभी देखिए इस वेबसाइट पे आ गए हैं फाइनली अगर इस तरह का इंटरफेस आपके मोबाइल में नहीं दिख रहा होगा तो यहां पे राइट साइड में ऊपर की तरफ जन 3 डॉट का है इस पे क्लिक करके डेस्कटॉप साइट कर लीजिएगा ठीक है उसके बाद इस तरह से देखना शुरू हो जाएगा आपके मोबाइल में भी ठीक है
Check Application Status का ऑप्शन
इस पे आने के बाद स्टूडेंट वाले पे जैसे क्लिक कीजिएगा तो यहां पे देखिए सबसे नीचे में जो है ऑप्शन आ गया है जो कि पहले नहीं था यहां पे देख लीजिए चेक एप्लीकेशन स्टेटस इस तरह का जो कि इसको पहले हटा दिया गया था ठीक है यहीं से आप लोग अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं इस वाले ऑप्शन से ये वाला ऑप्शन नीचे ऊपर कहीं भी हो सकता है लेकिन आपको यही खोजना है ठीक है इस पे आप लोग को क्लिक करना है
तो चलिए देखते हैं जैसे इस पे क्लिक कीजिएगा उसके बाद कुछ टाइम लगेगा उसके बाद खुलेगा यहां पे देखिए अभी थोड़ा सर्वर लोड ज्यादा है बहुत सारे स्टूडेंट एक साथ खुल रहा है इसलिए ठीक है उसके बाद इस तरह से खुलेगा
Application Status चेक करने की प्रक्रिया
इसके बाद क्या करना है एप्लीकेशन स्टेटस यहां पे देखिए शो कर रहा होगा ठीक है तो इसमें क्या करना है अब स्टेटस चेक करना है इसको ऊपर कीजिएगा यहां से यूनिवर्सिटी सेलेक्ट कीजिएगा जिस भी यूनिवर्सिटी से आप पास किए हैं ठीक है उसके बाद रजिस्ट्रेशन नंबर यहां पे फिल करना है और गेट स्टेटस पे क्लिक करना है
तो चलिए दिखाते हैं फिल करके यहां पे देखिए जैसे ही सब कुछ डाल दीजिएगा और क्लिक कीजिएगा गेट स्टेटस पे ठीक है उसके बाद इस तरह का इंटरफेस आपके सामने खुल के आएगा
Application Status में दिखाई देने वाली जानकारी
यहां पे देखिए अप्लाई वाला में यस है उसके बाद एप्लीकेशन डेट है किस दिन आपने अप्लाई किया है ठीक है यहां इसमें आपका नाम होगा स्टूडेंट डिटेल्स वाले में ठीक है यहां पे नाम और पिता का नाम होगा इसमें मोबाइल नंबर और आधार नंबर है ठीक है यहां पे रेजिडेंस सर्टिफिकेट नंबर है फाइनल स्टेटस है आधार सी डेट का स्टेटस आधार वेरीफाई रेजिडेंशियल स्टेटस ठीक है और आगे भी है
लेकिन मोबाइल से जब खोलिएगा आप लोग तो इतना ही खुलेगा आपको एक तो जल्दी खुलता नहीं है मोबाइल में अगर मोबाइल में खुलेगा भी तो इतना ही दिखाई देगा ठीक है इससे ज्यादा नहीं दिखाई देगा एक से इससे ज्यादा एक स्टेप और भी दिखाई दे सकता है लेकिन उससे ज्यादा नहीं दिखाई देगा ठीक है तो पहले से बहुत सारा चीज चेंज हो गया पहले इस तरह से नहीं दिखता था अब एक-एक करके बताते हैं जो कि इसका मतलब क्या होता है क्या जरूरी है क्या नहीं जरूरी है ठीक है
मोबाइल में पूरा स्टेटस दिखाई नहीं दे तो क्या करें
यदि आप अपने लैपटॉप या कंप्यूटर है आपके पास अगर उसमें खोल के चेक कीजिएगा तो पूरा-पूरा दिखाई देगा मोबाइल में भी हो सकता है कुछ देर के बाद दिखाई देना शुरू हो जाए लेकिन अभी नहीं दे रहा है फिलहाल ठीक है जैसे इसको अपडेट कर देगा तो फिर से दिखाई देगा मोबाइल में भी ठीक है तो इतना भी दिखाई दे रहा है तो आप लोग को टेंशन नहीं लेना है ठीक है एकद दिन में सही हो जाएगा आज ही सही हो सकता है कभी भी सही हो जाएगा ये चीज उसके बाद मोबाइल में भी दिखाई देगा पूरा का पूरा
Finalise Status का मतलब क्या है
यहां पे देखिए सबसे पहले जो अप्लाई डेट है इससे कोई मतलब नहीं है जिस दिन आपने अप्लाई किया वो वाला डेट यहां पे दिखाई देगा ठीक है उसके बाद आपका यहां पे स्टूडेंट का डिटेल्स जो भी नाम और पिता का नाम बता दिए हैं वही दिखाई देगा कांटेक्ट में इसमें मोबाइल नंबर इससे भी कोई दिक्कत नहीं है आप लोग को कुछ भी दिखाई देगा तो ठीक है
मेन दिक्कत यहां से आप लोग को जो समझने वाला बात है फाइनललाइज स्टेटस यहां पे जो है इस वाला कॉलम्स के आगे जितना भी कॉलम है इसमें ध्यान देने वाला बात है तो यहां पे देख लीजिए फाइनललाइज स्टेटस जो है इसमें किसी किसी स्टूडेंट का जो है ना यहां पे यस है और किसी किसी का नो है ठीक है
और किसी किसी का फाइनललाइज डेट जो है यहां पे उसके आगे वाला में इसमें डेट इसमें नहीं है किसी किसी का यस होने के बाद भी फाइनललाइज डेट नहीं है तो उससे कोई टेंशन की बात नहीं है
Finalise Date क्यों नहीं दिखाई देता है
जो फाइनललाइज डेट मेन में क्यों नहीं दिखाई देगा डेट किस स्टूडेंट में नहीं दिखाई देता होगा तो जिस स्टूडेंट का ऑटोमेटिक फाइनललाइज हो गया है बहुत सारे स्टूडेंट ऐसा था जिसका जो ऑटोमेटिक फाइनललाइज हो के वेटिंग फॉर अप्रूवल यूनिवर्सिटी में पहले चल गया था तो वैसे स्टूडेंट का जो है अभी यस तो दिखाई देगा फाइनललाइज़ स्टेटस में लेकिन जो है ना फाइनल फाइनल का डेट जो है वो दिखाई नहीं देगा यहां पे ठीक है यह वाला डेट तो उससे कोई टेंशन नहीं ले
जो स्टूडेंट खुद से फाइनललाइज किया होगा पोर्टल पे जाके तो उस स्टूडेंट का जो यहां पे डेट दिखाई देगा तो ये चीज समझ गए आप लोग चलिए इसका आगे समझते हैं
आधार सीडेड स्टेटस का मतलब
उसके बाद है आधार सीट रजिस्टर इसमें जैसे इसका दिख रहा होगा आप लोग को पेंडिंग है ठीक है तो पेंडिंग है तो इससे कोई मतलब नहीं है आप लोग का अभी मतलब चेक ही हो रहा है ठीक है पीएफएमएस जो है पब्लिक फाइनेंसियल मैनेजमेंट सिस्टम जहां से कि पैसा भेजा जाता है वो आधार को वेरीफाई करता है जो आपका आधार जो है ना सीडेड है या नहीं है बैंक से ठीक है
वहां से चेक होने के बाद यहां पे आधार सीडेड लिख देगा या तो आधार नॉट सीडेड लिखेगा लेकिन अभी तो चेक हुआ ही नहीं है इसलिए अभी पेंडिंग ही है ठीक है चेक होने के बाद दो में से कोई एक चीज लिखेगा तो इसके लिए टेंशन नहीं लेना है
आधार सीडेड नहीं होने पर क्या करें
इसमें क्या करना है यदि बहुत दिन से याद आपका यही चीज आ रहा है पेंडिंग ही तो आप लोग का जो है ना आधार सीट करवा लेना है या करवा लिए हैं पहले से तो एक बार चेक कर लीजिएगा जरूर ठीक है
यदि चेक है आधार सीडेड है ठीक है तो वेट कीजिए हो जाएगा कुछ स्टूडेंट है जो अभी-अभी आधार अपडेट करवा के सीडेड करवाया है या बैंक से सीडेड करवाया वो सोचता है कि मेरा तुरंत से अपडेट अपडेट होने में टाइम लगता है ठीक है 7 दिन 10 दिन टाइम लगता है आप वेट कीजिए उतना दिन के बाद ही फिर से ओपन होगा उसके बाद आगे चलते हैं आधार सीटेट वाला तो हो गया ये वाला ठीक है
आधार Verify का मतलब
अब आगे का बात कर लेते हैं उसके बाद क्या है आधार वेरीफाई यहां पे इसमें यस है ठीक है तो यानी कि आपका आधार वेरीफाई यस होने का मतलब है कि आपका नाम जो आधार कार्ड पे होगा और मार्कशीट पे होगा सेम मिल गया होगा आपका डेट ऑफ़ बर्थ डीओबी सेम मिल गया होगा ठीक है आपके फादर का नाम सेम मिल गया इसलिए यस हो गया
जिसका यह तीनों चीज़ नहीं मिलता होगा उसी का जो है ना यहां पे रिजेक्ट या कुछ लिखेगा ठीक है तो उसके लिए यह है
Residential Status का मतलब
उसके बाद रेजिडेंशियल स्टेटस में भी इसका क्या है तो यहां पे देख रहे हैं यस है मतलब इसका की जो है निवास प्रमाण पत्र जो अपलोड किए होंगे उसमें भी सारा चीज सेम मिल गया होगा इसलिए इसका यस है
और जिस स्टूडेंट का पेंडिंग है अभी तक और बहुत दिन हो गया है उसको लगता है कि जो मेरा सब कुछ सही है फिर भी पेंडिंग है तो उसको टेंशन नहीं लेना है कितना भी दिन हो गया उससे मतलब नहीं है यदि आपका सब कुछ सही है ठीक है तो ये वेरीफाई होगा और यस लिखाएगा ठीक है वेट कीजिए
University Maker और University Checker क्या है
उसके बाद जो है नया ऑप्शन जो यहां पे ऐड किया है और तीन ऑप्शन एक तो है जो यूनिवर्सिटी मेकर दूसरा यूनिवर्सिटी चेककर और पेमेंट स्टेटस ये तीन ऑप्शन है तो ये यूनिवर्सिटी मेकर और यूनिवर्सिटी चेकर क्या है ठीक है ये यूनिवर्सिटी से जो पहले होता था वेरीफाई यूनिवर्सिटी वेटिंग फॉर अप्रूवल बाय यूनिवर्सिटी उसी को अब दो पार्ट में अलग-अलग कर दिया है ठीक है उसी का भाग है ये
तो इसमें टेंशन नहीं लेना अलग से जो ये क्या है और ये कहां से वेरीफाई दोनों यूनिवर्सिटी ही करेगा ठीक है नाम का दो अलग अलग कर दिया है स्टेप मतलब दो स्टेप में बना दिया है इसको ठीक है लेकिन चीज वही है जो पहले था वेटिंग फॉर अप्रूवल बाय यूनिवर्सिटी ठीक है
University Verification के बाद क्या होगा
तो जैसे यूनिवर्सिटी से आप लोग का वेरीफाई हो जाएगा उसके बाद ये पेंडिंग जो है अभी जो दिख रहा है ये पेंडिंग ये हट जाएगा ठीक है तो इसके लिए टेंशन नहीं लेना है मतलब इसका मतलब आप लोग का अभी यूनिवर्सिटी में वेटिंग है मतलब वेरीफाई नहीं हुआ है ठीक है तो यहां तक समझ गए होंगे
यदि यूनिवर्सिटी से आप लोग का जो है ना ये वेरीफाई हो जाएगा ठीक है उसके बाद क्या होगा तो यहां पे जो है ना यस लिख देगा ठीक है इस दोनों जगह पे यस यस आ जाएगा ठीक है
Payment Status का मतलब
उसके बाद अगला जो ऑप्शन है पेमेंट स्टेटस का है ठीक है इसमें देखिए एप्लीकेशन अंदर प्रोसेस है मतलब इसका यूनिवर्स अंदर प्रोसेस का मतलब है यूनिवर्सिटी से अभी वेरीफाई नहीं हुआ है इसलिए अंदर प्रोसेस है ठीक है
यदि इस यहां पे यस यस हो जाएगा उसके बाद जो है ना यहां पे रेडी फॉर पेमेंट आ जाएगा ठीक है यहां पे रेडी फॉर पेमेंट आ जाएगा या इन प्रोसेस आ जाएगा ठीक है
तो ये यूनिवर्सिटी मेकर यूनिवर्सिटी चेककर ये दोनों अगर यस यस हो गया तो उसके बाद समझिए आप लोग का पैसा बहुत जल्द आ जाएगा उसके बाद रिजेक्ट होने का या कुछ भी होने का कोई डर नहीं है ठीक है जो भी चीज होगा यहीं पर होगा
मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना स्टेटस में सभी Status कैसे समझें
तो एक-एक करके सब कुछ समझा दिए हम अब लास्ट में एक बार शुरू से अंत एक बार बता देते हैं इसमें जितना भी चीज आपको दिख रहा है ठीक है यहां से शुरू कीजिए और यहां तक ठीक है यूनिवर्सिटी चेककर तक ये जितना भी चीज है दिख रहा है आप लोग को ठीक है यहां से लेके और यहां तक ये सारा कॉलम में यस यस यस होना चाहिए ठीक है
जैसे इसमें भी यस होगा इसमें भी यस होगा इसमें यस इसमें यस ठीक है इसमें यस तो ये सब चीज में यस यस यदि हो जाएगा तो समझिए आप लोग का जो है फंड सब जगह से पास हो गया आप लोग का पैसा मिल जाएगा
यदि किसी में नो है या कुछ पेंडिंग है या रिजेक्ट है कुछ भी ठीक है तब दिक्कत है और फाइनलाइज स्टेटस में यदि आपका नो है बाकी सब कुछ यस यस हो गया है ठीक है तो फाइनललाइज कर देना है आप लोग को जाके खुद से
निष्कर्ष
तो पूरा डिटेल में सब कुछ बता दिया है एक-एक करके यदि आप लोग आर्टिकल पूरा देखे होंगे तो कोई डाउट नहीं बचा होगा ठीक है यदि जानकारी अच्छी लगी होगी तो चैनल को सब्सक्राइब कीजिएगा वीडियो को लाइक कीजिए और अपने दोस्तों के पास ज्यादा से ज्यादा शेयर कीजिएगा ताकि सबको सही और सटीक जानकारी मिल सके
Important Links
| लिंक | यहां क्लिक करें |
|---|---|
| मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना Official Website | Click Here |
| Application Status Check | Click Here |
| Official Portal | Click Here |