Reliance Foundation Scholarship 2026-27 क्या है?
सो Reliance फाउंडेशन स्कॉलरशिप स्कीम अब स्टार्ट हो चुकी है ऑफिशियल वेबसाइट पे अपडेट भी अब आ चुका है एव्री ईयर 5000 अंडर ग्रेजुएशन में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स को स्कॉलरशिप दी जाती है एंड 100 प्लस पीजी स्टूडेंट्स को भी सेलेक्ट किया जाता है अब यूजी एंड पीजी का जो सिलेक्शन क्राइटेरिया है यह काफी डिफरेंट है इसलिए इस वीडियो में मैं अंडर ग्रेजुएशन की पूरी प्रोसेस आपको एक्सप्लेन करूंगा वही अगर आपको पीजी के बारे में जानना होगा तो कमेंट्स में बताना नेक्स्ट वीडियो हम पीजी स्टूडेंट्स के लिए भी जो है वो बना देंगे
Reliance Foundation Scholarship के फायदे
अब अंडर ग्रेजुएशन स्कॉलरशिप स्कीम में अगर आपका सिलेक्शन होता है तो आपको बेनिफिट्स काफी सारे मिलेंगे मॉनिटरी बेनिफिट्स में आपको ₹2 लाख तक की स्कॉलरशिप एव्री ईयर मिल सकती है जिसका यूज़ आप ट्यूशन फीस पे करने के लिए कर सकते हो अगर आपको लैपटॉप बाय करना है या फिर हॉस्टल फीस पे करना है या फिर और भी कोई नेसेसिटीज होगी अकॉर्डिंगली आप इसका यूज़ कर सकते हो एंड डायरेक्ट पैसे आपके बैंक अकाउंट में आते हैं
वही आपको नॉन मॉनिटरी बेनिफिट्स भी मिलते हैं लाइक आपको Reliance फाउंडेशन के एलुमनाइज़ में ऐड किया जाता है देन यहां पे Reliance के जो भी इवेंट्स होते हैं उसमें भी आपको इनवाइट किया जा सकता है सॉफ्ट स्किल ट्रेनिंग यहां पे आपकी होती है एंड नेटवर्किंग करने के भी चांसेस आपको मिलते हैं तो बेनिफिट्स जो है वो काफी सारे हैं
Reliance Foundation Scholarship Eligibility Criteria
सो अब हम एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया देखते हैं ताकि आपको कोई भी कंफ्यूजन ना हो एंड आप इज़ली जो है वो इसके लिए अप्लाई कर पाओ तो एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया बहुत ही सिंपल है आप जो है वो इंडियन सिटीजन रहना चाहते हो 12th में आपके मिनिमम 60%ेज या फिर उसके ऊपर रहना चाहिए तो ही आप अप्लाई कर पाओगे
देन यहां पे जो है वो इन्होंने स्पेसिफिकली मेंशन किया है कि आप फर्स्ट ईयर के स्टूडेंट रहना चाहिए अगर आपने इस साल एडमिशन लिया है 26 27 सेशन के लिए तो ही आप अप्लाई कर सकते हो कोई भी स्ट्रीम का यहां पे जो है वो इन्होंने कैप नहीं लगाया कि इंजीनियरिंग होगा तो ही आप अप्लाई कर सकते हो ऐसा कुछ नहीं है इंजीनियरिंग फार्मेसी बीबीए बीसीए जो भी कोर्स है अंडर ग्रेजुएशन का अगर आपने एडमिशन लिया है इस साल देन आप एलिजिबल हो एंड अप्लाई कर सकते हो
Family Income Limit
इनकम लिमिट है यहां पे 15 लाख से नीचे अगर आपके फैमिली का इनकम 15 लाख से नीचे है तो आप अप्लाई कर सकते हो एंड बोला भी है कि अगर आपका इनकम 2.5 लाख से नीचे होगा तो प्रेफरेंस आपको दिया जाएगा बट स्टिल लास्ट ईयर भी काफी सारे ऐसे स्टूडेंट्स थे जिनका इनकम 7 8 लाख 10 लाख था उन्हें भी स्कॉलरशिप मिली थी तो आप अप्लाई कर सकते हो आपको स्कॉलरशिप मिलने के चांसेस अच्छे रहेंगे
एंड उसके पीछे रीज़न यह है कि यहां पे आपका एक एपटीट्यूड टेस्ट भी होगा अगर आप ऐपटीट्यूड टेस्ट में अच्छा स्कोर करते हो तो स्कॉलरशिप मिलने के चांसेस भी जो है वो काफी ज्यादा रह गए तो इसलिए यहां पे इनकम का लिमिट भी अच्छा खासा है तो आप एलिजिबल रहोगे एंड टेस्ट में बढ़िया स्कोर करोगे तो देन ईजीली आपको स्कॉलरशिप मिल सकती है
कौन-कौन से स्टूडेंट्स अप्लाई नहीं कर सकते?
टेस्ट कैसी होगी वो भी मैं आपको बताता हूं साथ ही में इन्होंने ये भी बताया कि कौन से स्टूडेंट्स एलिजिबल नहीं है लाइक सपोज़ अभी अगर आप सेकंड ईयर थर्ड ईयर में हो तो आप अप्लाई नहीं कर सकते हो डायरेक्ट सेकंड ईयर स्टूडेंट्स जो एडमिशन लेते हैं डायरेक्ट सेकंड ईयर इंजीनियरिंग में वो भी यहां पे एलिजिबल नहीं रहेंगे
अगर आपका कोर्स ऑनलाइन है हाइब्रिड है रिमोट है या फिर डिस्टेंस लर्निंग कर रहे हो तो देन आप एलिजिबल नहीं हो नॉर्मल स्टूडेंट्स एलिजिबल रहेंगे जो कॉलेज में जाते हैं फर्स्ट ईयर में देन यहां पे अगर आपने 10थ के बाद डिप्लोमा किया है तो भी आप एलिजिबल नहीं रहोगे
वही अगर आपका कोर्स 2 साल या फिर छ साल का है तो आप एलिजिबल नहीं रहोगे मिनिमम 3 साल का कोर्स रहना चाहिए 4 साल या फिर पांच साल का कोर्स है तो आप इसमें जो है वो अप्लाई कर सकते हो
साथ ही में इन्होंने यह भी बोला है कि अगर आप ऐपटीट्यूड टेस्ट देने वाले हो तो उस टाइम अगर आप चीटिंग करते हुए पकड़े गए तो देन आपकी जो स्कॉलरशिप स्कीम है वो कैंसिल हो सकती है तो इसका ध्यान रखना
तो मैक्सिमम स्टूडेंट्स एलिजिबल रहेंगे जो भी फर्स्ट ईयर में जिन्होंने एडमिशन लिया है बाकी इनकम का लिमिट भी जो है वो काफी बड़ा है तो ईजीली आप एलिजिबल जो है वो रहोगे
Reliance Foundation Scholarship Selection Process
अब सिलेक्शन प्रोसेस एंड कैसा यह प्रोसेस है वो मैं आपको एक्सप्लेन करता हूं तो टोटल चार स्टेप्स होती है पहली स्टेप होती है दोस्तों एप्लीकेशन फॉर्म
एप्लीकेशन फॉर्म आपको इनके ऑफिशियल वेबसाइट पर मिल जाएगा जहां पे आपको सबसे पहले अपनी पर्सनल इंफॉर्मेशन वगैरह जो है वो फिल करनी पड़ेगी एंड बेसिक डिटेल्स है वो आप जैसे ही फिल करोगे एंड आपको जो है वो सबमिट करना पड़ता है
सबमिट करने के बाद सेकंड स्टेप होता है ऐपटीट्यूड टेस्ट जिसका अपडेट आपको अपने ईमेल आईडी के ऊपर मिलेगा कि कब आपका ऐपटीट्यूड टेस्ट जो है वो होने वाला है
एपटीट्यूड टेस्ट का जो सिलेबस है वो भी सिंपल होता है कैसे सिलेबस होता है वो मैं आपको बताता हूं 60 मिनट्स आपको दिए जाते हैं एंड 60 क्वेश्चंस आपको सॉल्व करना होता है स्पेसिफिक सिलेबस क्वेश्चंस कैसे आते हैं वो मैं आपको आगे दिखाता हूं
देन टेस्ट देने के बाद आपका इनिशियल सिलेक्शन होता है एंड फिर कुछ टाइम के बाद जो रिजल्ट है वो अनाउंस होता है ऑलमोस्ट दिसंबर या फिर 2027 के जनवरी मंथ के आसपास जो रिजल्ट है वो लगता है जिससे आपको पता चलेगा कि आपको जो स्कॉलरशिप है वो मिली है या फिर नहीं
तो ऐसे टोटल चार स्टेप होते हैं जिसमें फर्स्ट स्टेप होता है हमारा एप्लीकेशन फॉर्म का
Reliance Foundation Scholarship Online Apply
एप्लीकेशन फॉर्म फिल करने के लिए यहां पर आपको वेबसाइट पर ही क्लिक हियर टू अप्लाई का ऑप्शन मिलेगा जैसे ही आप इसके ऊपर क्लिक करोगे तो ऐसा फॉर्म ओपन होता है तो यहां पे आपको बस अपनी बेसिक डिटेल्स जो है वो अपलोड करना है
डॉक्यूमेंट्स में आपको 10थ 12th की मार्कशीट्स इनकम प्रूफ के लिए इनकम सर्टिफिकेट एंड ऐसे बेसिक डॉक्यूमेंट्स लगते हैं एंड ये सारी डिटेल्स कहां पे लिखी है वो भी मैं आपको बताता हूं
तो सबसे पहले आप यह फॉर्म जो है वो जरूर भर देना ट्राई करना 15th ऑफ़ सप्टेंबर के पहले अपना ये फॉर्म जो है वो भर दो ताकि कोई भी डिले ना हो एंड आपसे ये स्कॉलरशिप जो है वो मिस ना हो
Reliance Foundation Scholarship Aptitude Test Syllabus
अब हम देखते हैं कि जो ऐपटीट्यूड टेस्ट होती है उसका जो सिलेबस है वो क्या होता है एंड फिर हम डॉक्यूमेंट्स के बारे में जो है वो बात करेंगे
तो सिलेबस जो है वो सिंपल है 60 मार्क्स का आपका ऑनलाइन पेपर होता है जो कि आप घर बैठे दे सकते हो एंड टेस्ट देने के लिए कोई भी फीस भी आपको पे नहीं करना है
तो टोटल तीन सेक्शन होंगे पहला होता है वर्बल एबिलिटी जिसके 20 क्वेश्चंस होंगे हर एक राइट आंसर के ऊपर एक मार्क आपको मिलेगा एनालिटिकल एंड लॉजिकल के 20 क्वेश्चंस एंड न्यूमेरिकल एबिलिटी के 20 क्वेश्चंस
60 क्वेश्चंस होंगे 60 मार्क्स आपको दिए जाते हैं अगर आपको फिजिकली कोई डिसेबिलिटी है तो एक्स्ट्रा 30 मिनट्स आपको दिए जाएंगे जिससे आपके 90 मिनट्स का पेपर होगा वही अगर आपको कोई भी प्रॉब्लम नहीं है तो 60 मिनट्स का ही आपका जो पेपर है वो होगा
घर पे ऑनलाइन आप ये एग्जामिनेशन दे सकते हो एंड अगर आपको अच्छा स्कोर आया तो आपका सिलेक्शन होने के चांसेस भी जो है वो काफी ज्यादा रहेंगे
Reliance Foundation Scholarship Sample Paper और Mock Test
साथ ही में अगर आपको देखना है कि कैसे पेपर होता है तो इन्होंने एक सैंपल क्वेश्चन पेपर भी दिया है जिसमें आप देख ही सकते हो कुछ इस टाइप के क्वेश्चंस आपको जो है वो पूछे जा सकते हैं क्वेश्चंस इजी टू मॉडरेट लेवल पे ही होते हैं अगर आप बेसिक प्रैक्टिस भी करोगे तो भी आप इसमें बढ़िया स्कोर जो है वो कर सकते हो
साथ ही में आपकी ऐपटीट्यूड टेस्ट होने के पहले एक मॉक टेस्ट भी होती है जिसका लिंक भी आपको ईमेल के ऊपर ही मिलेगा वो टेस्ट देने के बाद फिर जब आप टेस्ट दोगे तो और भी इजी आपके लिए जो है वो हो जाएगा
तो हमेशा जब भी आप इसमें अप्लाई करोगे तो अपना ईमेल जो है वो चेक करते रहना है उससे आपको सारी इंफॉर्मेशन जो है वो मिलती रहेगी
Reliance Foundation Scholarship FAQ
साथ ही में आपको इनके ऑफिशियल वेबसाइट के ऊपर ही एक एफएक्यू का जो सेक्शन है वो मिलेगा तो इसके ऊपर जैसे ही आप क्लिक करोगे तो यहां पे आपको सारी इंफॉर्मेशनेशन मिल जाएगी लाइक कौन से डॉक्यूमेंट्स आपको लगता है कैसा सिलेबस है देन बैंक डिटेल्स अगर आपको डालना है तो कौन सी डालना है तो सारी इनेशन यहां पे दे रखी है ताकि आपको कोई भी प्रॉब्लम जो है वो नहीं आएगा
एंड यहां पे इन्होंने डेडलाइन भी दी है कि 5 अक्टूबर तक आप फॉर्म भर सकते हो बट जितना जल्दी हो सके उतना जल्दी भर देना ताकि कोई इशू ना आए एंड बाद में कोई प्रॉब्लम ना हो या फिर आप भूल ना जाओ
ठीक है सो सारी यहां पे इनेशन दे रखी है तो इसका यूज़ आप यहां पे जो है वो कर सकते हो वही अगर आपको और कोई इशूज़ आते हैं तो यहां पे इन्होंने WhatsApp नंबर हेल्पलाइन नंबर भी दिया है तो इसका यूज़ करके भी आप इनको सारी अपनी जो डिटेल्स या फिर कंफ्यूजन जहां पे भी हो रहा है वो सब कुछ पूछ सकते हो
तो देन कोई भी इशू आपको जो है वो फेस नहीं करना पड़ेगा तो ऐसा पूरा यह सिलेक्शन प्रोसेस जो है वो रहता है सारी चीजें मैंने आपको बता दी है
Reliance Foundation Scholarship Important Links
| लिंक | यहां जाएं |
|---|---|
| Official Scholarship Website | Click Here |
| Reliance Foundation Official Website | Click Here |
| Official FAQ | Click Here |
अंतिम बात
अगर आपको स्टेप बाय स्टेप फॉर्म फिलिंग प्रोसेस भी चाहिए कि कैसे आपको पूरा फॉर्म भरना है तो मुझे कमेंट्स में बता देना वो आटीकल भी मैं आपके लिए जो है वो बना दूंगा बाकी तो मैंने यहां पे आपको सारी इंफॉर्मेशनेशन जो है वो दे दी है
साथ ही में मैंने आपके लिए एक WhatsApp ग्रुप भी बनाया है Reliance फाउंडेशन स्कॉलरशिप WhatsApp ग्रुप उसमें जो भी अपडेट्स मुझे मिलेंगे स्कॉलरशिप स्कीम से रिलेटेड वो मैं आपके साथ शेयर कर दूंगा तो वो आप जॉइ कर सकते हो उससे आपको और भी हेल्प जो है वो हो सकती है
ठीक है सो होप सो दोस्तों आपको सारी चीजें समझ में आ गई होगी अगर आप भी इंटरेस्टेड हो या फिर एलिजिबल हो तो इस स्कॉलरशिप स्कीम के लिए जरूर अप्लाई कर देना इससे आपको काफी सारे बेनिफिट्स होंगे एंड थ्रूउ योर अंडर ग्रेजुएशन आपको पैसे भी मिलते रहेंगे नॉन मॉनिटरी बेनिफिट्स भी मिलेंगे तो हमेशा आपको फायदा ही जो है वो होने वाला है
SEO Details
Meta Title: Reliance Foundation Scholarship 2026-27: ₹2 लाख तक स्कॉलरशिप, Online Apply
Meta Description: Reliance Foundation Scholarship 2026-27 के लिए पात्रता, ₹2 लाख तक स्कॉलरशिप, Aptitude Test, Selection Process, Documents और Online Apply की पूरी जानकारी यहां देखें।
Focus Keyword: Reliance Foundation Scholarship 2026-27
Permalink: reliance-foundation-scholarship-2026-27
Tags: Reliance Foundation Scholarship 2026-27, Reliance Foundation Scholarship, Scholarship 2026, Scholarship Online Apply, UG Scholarship 2026, ₹2 Lakh Scholarship, College Scholarship